असातज़ा तकरीरी : मेरिट लिस्ट की फार्मूला तय

रांची 28 अप्रैल : टीचर अहलियत इम्तेहान (टेट) पास परीक्षार्थियों की वेटिंग लिस्ट नहीं बनेगी। महकमा तालीम ने अस्ताज़ा की तकरीरी के लिए मेरिट लिस्ट तैयार करने की अमल तय कर ली है। टेट पास तालिब इल्म को ब्राहे रास्त अस्ताज़ा के ओहदे पर मुक़र्रर किया जायेगा।

मौजूदा में खली ओहदों पर ही असातज़ा की तकरीरी की जायेगी। तकरीरी के लिए जारी रिलीज़ में दस्तयाब सीट के मुताबिक बने मेरिट लिस्ट में आनेवाले तालबा को ही मुक़र्रर किया जायेगा। मेरिट लिस्ट में आनेवाले तालिब इल्म अगर ताउन नहीं देते हैं, तो उन खली जगहों के लिए अलग से फेहरिस्त जारी किया जायेगा। असातज़ा का जॉइनिंग जिला तालीम कमेटी की तरफ से किया जायेगा।

टीचर अल्लियत इम्तेहान का रिजल्ट जारी होने के बाद कामयाब तालिब इल्म को जिलावार दरख्वास्त मदउ किया जायेगा। दरख्वास्त के लिए तालिब इल्म को कम से कम एक माह का समय दिया जायेगा।

ऐसे बनेगी मेरिट लिस्ट

इंटर तरबियत याफ्ता अस्ताज़ा की तकरीरी के लिए कोटिवार मेरिट लिस्ट तालिब इल्म के कुल मेधा पॉइंट्स की बुन्याद पर जिला तालीम कायम कमेटी की तरफ से तैयार की जायेगी। कुल मेरिट पॉइंट्स तालिब इल्म के तलीबी मेरिट पॉइंट्स और अस्ताज़ा अहलियत इम्तेहान के मेरिल पॉइंट्स का योगफल होगा।

ऐसे तय होगा टेट का मेरिट पॉइंट्स

90 फीसद और इससे ऊपर 10 पॉइंट्स
80 फीसद और इससे ऊपर, लेकिन 90 फीसद से कम 06 पॉइंट्स
70 और इससे ऊपर, लेकिन 80 फीसद से कम 04 पॉइंट्स
52 फीसद और इससे ऊपर, लेकिन 70 फीसद से कम 02 पॉइंट्स