असेंबली में कांग्रेस अरकान की तादाद घट कर 137 हो गई

स्पीकर असेंबली मिस्टर एन मनोहर की जानिब से कांग्रेस के 16 अरकान असेंबली को ना अहल क़रार देने के बाद आंधरा प्रदेश क़ानूनसाज़ असेंबली में कांग्रेस अरकान की तादाद घट कर 137 हो गई, जब कि अपोज़ीशन जमातों के 109 अरकान हैं। रियासत में जुमला 24 असेंबली हलक़े मख़लुआ हैं, जिन में 7 हलक़ों में 18 मार्च को ज़िमनी इंतेख़ाबात होने वाले हैं।

2009- के आम इंतेख़ाबात में कांग्रेस के 156 अरकान असेंबली मुंतख़ब हुए थे, जिन की तादाद अब घट कर 137 हो गई है। आंधरा प्रदेश के जुमला 294 असेंबली हलक़ों में किसी भी जमातों को हुकूमत तशकील देने के लिए 148 अरकान असेंबली का जादूई हिंदसा पार करना पड़ता है। डाक्टर वाई ऐस राज शेखर रेड्डी के फ़िज़ाई हादिसा के बाद रियासत में कांग्रेस हुकूमत के लिए मसाइल पैदा हो गए हैं।

अपोज़ीशन जमातों से ज़्यादा कांग्रेस के अरकान असेंबली और क़ाइदीन हुकूमत के लिए नित नए मसाइल पैदा कर रहे हैं। प्रजा राज्यम और मजलिस की ताईद की वजह से हुकूमत को राहत हासिल हुई है। चिरंजीवी ने अपनी जमात प्रजा राज्यम को कांग्रेस में ज़म कर दिया है, ताहम असेंबली में हनूज़ इंज़िमाम की कार्रवाई बाक़ी है।

स्पीकर असेंबली ने असेंबली में प्रजा राज्यम की अलहदा शनाख़्त बरक़रार रखी है, जब कि इस के दो अरकान असेंबली को वोज़ारत में शामिल करलिया गया है और दो अरकान को गर्वनमैंट विहिपनामज़द किया गया। इलावा अज़ीं कल ही सदर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मिस्टर बी सत्य ना रायना ने 38 रुकनी मीडीया राबिता पैनल का ऐलान किया है,

जिस में प्रजा राज्यम के अरकान असेंबली और क़ाइदीन को भी शामिल किया गया। वाज़िह रहे कि असेंबली में सयासी जमातों की तादाद इस तरह है। कांग्रेस 137, तेलगू देशम 86, प्रजा राज्यम 17, टी आर ऐस 12, ऐम आई ऐम 7, सी पी आई 4, बी जे पी 2, सी पी ऐम, लोक सत्ता और वाईऐस आर कांग्रेस पार्टी के एक एक रुक्न और दो आज़ाद अरकान असेंबली हैं।