अॉस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच हराकर भारत ने रचा इतिहास!

भारतीय टीम ने एडिलेड में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ​विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 10 साल ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती है।

भारत से मिले 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 291 के स्कोर पर ढेर हो गई। भारत की तरफ से आर अश्विन ने जोस हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को आखिरी झटका दिया। इससे पहले पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही और हेड सस्ते में आउट हो गए।

वहीं, शॉन मार्श भी अर्धशतक लगाने के बाद जल्द पवेलियन लौट गए। भारत की तरफ से पांचवें दिन अब तक ईशांत और शमी को 1-1 विकेट मिला है। दूसरी पारी में 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम का पहला विकेट 28 रन के कुल योग पर एरॉन फिंच (11) के स्कोर पर गिर गया।

इसके बाद टीम के स्कोर में अभी 16 रन और जुड़े थे कि मार्कस हैरिस (26) भी पवेलियन लौट गए। ऑस्ट्रेलिया के विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा और उस्मान ख्वाजा (8), पीटर हैंड्सकॉम्ब (14) रन बनाकर चलते बने।

भारत की तरफ से अब तक मोहम्मद शमी और आर अश्विन ने 2-2 विकेट अपने नाम किए हैं। इससे पहले टीम इंडिया की दूसरी पारी 307 रनों पर सिमट गई और भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य रखा। भारत की तरफ से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन चेतेश्वर पुजारा ने (71) बनाए।

पुजारा के अलावा अजिंक्य रहाणे ने भी (70) रनों की पारी खेली। इन दोनों के अलावा भारत का कोई और बल्लेबाज ज्यादा अच्छा नहीं कर सका। हालांकि टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों को शुरुआत तो मिली लेकिन इसे वो बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लायन भारतीय खिलाड़ियों के लिए सिरदर्द बने रहे और उन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट हासिल किए।

साभार- ‘इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम’