आंतों की चिप से भविष्य में चिकित्सा उपचार में नहीं होगा दर्द!

बोस्टन: कुछ बीमारियों से संबंधित चिकित्सा उपचार के दौर से गुजर रहे लोगों में दर्दनाक स्थिति होती है। कम दर्द थ्रेसहोल्ड वाले लोगों के लिए यह अत्यधिक हो जाता है।

हालांकि, आईबीटाइम्स में रिपोर्ट की गई खबरों के मुताबिक, सिडर्स-सीनाई बोर्ड ऑफ गवर्नर्स रीजनेटिव मेडिसिन इंस्टीट्यूट के मेडिकल वैज्ञानिक बोस्टन में एमुलेट इंक के सहयोग से एकीकृत सिस्टम के साथ एक आंत चिप के साथ आ चुकें हैं। ये एकीकृत प्रणालियां ठीक से सूक्ष्मवाही वातावरण में जीवित मानव कोशिकाओं का समर्थन कर सकती हैं जो मानव शरीर विज्ञान और बीमारी के राज्यों को अधिक सटीक रूप से दोहरा सकते हैं।

दर्द से राहत के अलावा, यह विधि उपचार की लागत भी कम कर देगा। यह भी उम्मीद है कि दवा के विकास के लिए पशु परीक्षण भी समाप्त हो जाएगा।

यह स्पष्ट नहीं है कि जब आंत चिप बाजार में आ जाएगा, लेकिन वैज्ञानिक जल्द से जल्द बाजार में पेश होने की उम्मीद कर रहे हैं। वे मस्तिष्क और हृदय जैसे अन्य महत्वपूर्ण अंगों के लिए इस तकनीक को दोहराने के लिए भी काम कर रहे हैं।

सेडर्स-सीनाई बोर्ड ऑफ गवर्नर्स रीगरेनेटिव मेडिसिन इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर क्लाइव स्वीडन और अध्ययन के एक सह-लेखक ने कहा कि “हम इस ऊतक की एक असीमित संख्या की प्रतियां पेश कर सकते हैं और संभावित उपचारों का मूल्यांकन करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। व्यक्तिगत दवा में यह एक महत्वपूर्ण अग्रिम है। ”

आंतों से अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ, क्रोहन रोग और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से संबंधित सबसे दर्दनाक उपचार बहुत दर्दग्रस्त हैं और यहां तक कि दवाओं के कुछ नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं खराब मामलों में, रोगी की स्थिति खराब है अगर नैदानिक परीक्षण करना असंभव है।

आंतों की चिप की नई तकनीक के साथ, डॉक्टरों को सिर्फ एक बायोप्सी का प्रदर्शन करना और इंटीस्टीन चिप पर ऊतक के नमूने लगाने और समय के साथ संक्रमित क्षेत्र, संक्रमण की स्थिति और दवाइयों के प्रभाव को इंगित करने के लिए कई नैदानिक परीक्षण करना है।

इसके अलावा, डॉक्टर स्टेम कोशिकाओं का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आंतों पर परीक्षण के लिए कृत्रिम रूप से विकसित किया जा सकता है और विशेष कोशिका प्रकारों में परिवर्तित हो सकता है यदि रोगी बायोप्सी के लिए बहुत कमजोर है। इससे पहले, स्टेम सेल को बोन मेरो, वसा ऊतक और रक्त से निकाला जाता था। निष्कर्षण लिपोसक्शन के माध्यम से या जन्म के दौरान बचाया नाभि के माध्यम से किया जाता था।