आइपीएल मैच में रुकावट पहुंचाने की कोशिश स्टेडियम का केबुल काटा

दो मई को जेएससीए स्टेडियम में होने वाले आपीएल मैच में रुकावट पहुंचने के मक़सद से गैर समाजी अनासिर ने केबुल का तार काट दिया। वाकिया सनीचर रात की है। सेक्टर तीन वाकेय मछ्ली महकमा के पास टनल (छोटी पुलिया) के अंदर घुस कर नामालूम लोगों ने 11 केवीए का बिजली तार काटा। केबुल काट दिये जाने की वजह से जेएससीए स्टेडियम में दो दिनों से बिजली सपले में रुकावट है।

जेएससीए की तरफ से बिजली निज़ाम बहाल करने के लिए जंगी सतह पर काम किया जा रहा है। मंगल तक बिजली निज़ाम बहाल होने की उम्मीद है। जेएससीए के सीइओ एके सिंह ने बताया कि अगर चोर केबुल काटता, तो साथ में तार भी ले जाता। लेकिन केबुल सिर्फ मैच में रुकावट पहुंचाने के मक़सद से थोड़ा से काटा गया, ताकि शॉट सर्किट हो जाये और पूरा केबुल जल जाये। इधर मैच की तैयारी भी जोरों पर है। चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, आइपीएल और एडवर्टाइजिंग एजेंसी के लोग रांची पहुंच गये हैं।

आठ ज्वाइंट खोलने के बाद मिली केबुल कटिंग

जेएससीए स्टेडियम में एसेम्बली सब स्टेशन से बिजली की सप्लाय की जाती है। शहीद मैदान तक बिजली की तार जमीन के अंदर से लाया गया है। मछ्ली महकमा के पास केबुल को टनल के जरिये से सड़क की दूसरी तरफ (शालीमार बाजार) पार किया गया है और वहां से अंडर ग्राउंड केबुल जेएससीए स्टेडियम ले जाया गया है। केबुल फॉल्ट होने की वजह से जेएससीए के इंजीनियरों ने आठ ज्वाइंट खोले। इसके बाद मछ्ली महकमा के सामने केबुल में कटिंग मिली।

फिलहाल जेनेरेटर से चल रहा है काम
स्टेडियम में लाइन नहीं रहने की वजह से जेनेरेटर की सहूलत ली जा रही है। अफसर ने बताया कि फी घंटा 120 लीटर डीजल की खपत हो रही है। दो दिन लाइन नहीं रहने से लाखों रुपये की डीजल की खपत हुई है। मैदान पटाने के अलावा चेन्नई सुपर किंग, आइपीएल, कोलकाता नाइट राइडर्स, एडवर्टाइजिंग एजेंसी के लोग स्टेडियम में है। ऐसे में जेनेरेटर का इस्तेमाल मुसलसल हो रहा है।

तीन से पांच लाख रुपये का नुकसान

जेएससीए के सीइओ ने कहा कि केबुल कटिंग की वजह से तीन से पांच लाख रुपये का नुकसान हुआ है। केबुल को दिल्ली से मंगाया जा रहा है। इसके बाद मरम्मत शुरू होगी।

अमिताभ चौधरी ने सीएम को दी वाकिया की जानकारी

जेएससीए सदर अमिताभ चौधरी ने पीर को वजीरे आला हेमंत सोरेन से मुलाकात कर केबुल काटने की वाकिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुछ शरारती अनासिर ने 11 हजार केवीए का केबुल काट कर स्टेडियम की बिजली निज़ाम को रुकावट पैदा कर दिया है। जबकि दो मई को रांची में आइपीएल का मैच है। उन्होंने सीएम से मैच के लिए सेक्युर्टी की मांग की। साथ ही वजीरे आला को आइपीएल के लिए मदउ भी किया।

केबुल काटना गद्दार का काम : अमिताभ
जेएससीए सदर अमिताभ चौधरी ने कहा कि मैच में रुकावट पहुंचाने के मक़सद से वाकिया को अंजाम दिया गया है। यह रांची के इज्ज़त के साथ खिलवाड़ है। आइपीएल का मैच रांची में होने वाला है। देश-दुनिया की नजर रांची पर है। ऐसे में मैच में रुकावट पैदा करने के लिए शरारत भरा काम किया गया है। वाकिया से चोर को कोई फायदा नहीं होने वाला है। किसी ने पैसा खर्च कर केबुल कटवाने की साजिश की है। वाकिया गद्दार की जमरे में है। बाइरून मुल्क टीम के अलावा कई मुल्क से लोग मैच को लेकर रांची आने वाले हैं। वाकिया से लोगों के दरमियान क्या सूरत बनेगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसा करनेवाले ने इसकी भी फिक्र नहीं की।