आचार संहिता से पहले पीएम किसान योजना को लागू करने के लिए बहुत कम समय : कांग्रेस शासित राज्य

यहां तक कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तराखंड में NDA सरकारों की सराहना की, जो कि प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2,000 रुपये की पहली किस्त को अपने बैंक खातों में हस्तांतरित करने के लिए किसानों की सूचियाँ लगातार प्रस्तुत कर रहे हैं। कांग्रेस शासित राज्यों ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले इस योजना को लागू करने के लिए बहुत कम समय की बात कह रही है।

मध्य प्रदेश सरकार के प्रधान सचिव (राजस्व) मनीष रस्तोगी ने कहा कि “हम मार्च के पहले सप्ताह में लाभार्थियों की पहली सूची के साथ सामने आएंगे। लाभार्थियों की पहचान करना एक बहुत बड़ा काम है, क्योंकि इसमें सभी व्यक्तियों के नाम दर्ज करने की आवश्यकता होती है, जिसमें अन्य घर के सदस्यों के साथ संयुक्त रूप से शामिल हैं। हालांकि, राज्य में भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल किया जा रहा है, इस प्रक्रिया में समय लगेगा, ”

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को 25 फरवरी तक संभावित लाभार्थियों के विवरण – अस्थायी रूप से 60 लाख – का अनुमान प्रदान करने के लिए कहा गया था, जिसे आगे बढ़ाकर 20 फरवरी कर दिया गया। उन्होंने कहा ”इन समयसीमा का अनुपालन संभव नहीं है। हमने एक सॉफ्टवेयर बनाया है और पटवारियों (गाँव के राजस्व अधिकारियों) को उनके लैंडहोल्डिंग के साथ लाभार्थियों की पहचान करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं… हालांकि केंद्र ने हमारे द्वारा वहन किए गए प्रशासनिक शुल्क को वहन करने का वादा किया है, लेकिन हमें यकीन नहीं है कि वे इसे पूरी तरह से करेंगे”।