आज तीसरा वनडे,टीम इंडिया सीरीज़ जीत की ख़ाहां

अहमदाबाद 5 दिसमबर ( पी टी आई ) हिंदूस्तान और वैस्ट इंडीज़ की टीमों के माबेन कल मोतेरा के सरदार पटेल गुजरात स्टेडीयम में तीसरा वनडे खेला जाने वाला है । हिंदूस्तानी टीम इबतिदाई दोनों मेचस में कामयाबी हासिल करचुकी है और वो तीसरे वनडे में कामयाबी के साथ सीरीज़ जीतने की कोशिश करेगी । अगर हिंदूस्तानी टीम ये सीरीज़ जीत जाती है तो ये वतन में इस की मुसलसल दूसरे वनडे सीरीज़ कामयाबी होगी। हालाँकि हिंदूस्तान कोइबतिदाई दोनों ही वनडे मेचस में कामयाबी केलिए मुश्किलात का सामना करना पड़ा थाताहम तीसरे वनडे में मूसिर अंदाज़ में कामयाबी के साथ सीरीज़ में कामयाबी केलिए हर मुम्किना कोशिश की जाएगी।

हिंदूस्तानी टीम खेल के तमाम शोबा जात में दौरा कनुंदा वेस्ट इंडीज़ से बरतरी रखती है और वो तीसरे मैच में भी कामयाबी हासिल करने को बे चैन है । टीम इंडिया को इसी सूरत में कोई मुश्किल पेश आसकती है जब ख़ुद इस के खिलाड़ी अच्छा मुज़ाहरा करने में कामयाब ना हविपाएं। अगर टीम इंडिया कल कामयाबी हासिल कर लेती है तो हिंदूस्तान में इस की ये मुसलसल दूसरी सीरीज़ जीत होगी । इस से क़बलहिंदूस्तान ने इंग्लैंड को अपने मुल्क में 5 – 0 से शिकस्त से दो-चार कर दिया था । विरेन्द्र सहेवाग की क़ियादत वाली हिंदूस्तानी टीम को हालाँकि इबतिदाई दोनों ही मेचस में मुश्किलात पेश आई थीं।

कटक में खेले गए पहले वनडे में हिंदूस्तान बमुश्किल एक विकेट से कामयाबी हासिल करसका था जबकि विशाखापटनम में खेले गए दूसरे मैच में उसे पाँच वकटस से कामयाबी मिली थी । पहले वनडे में हिंदूस्तानी टीम को वेस्ट इंडीज़ के मामूली समझे जाने वाले 212 रन का तआक़ुब करने में भी मुश्किलात हुई थीं। दूसरे वनडे में वेस्ट इंडीज़ की टीम एक मौक़ा पर 9 वकटस के नुक़्सान से सिर्फ 170 रंज़ ही बना पाई थीताहम इस के बाद टीम इंडिया आख़िरी विकेट हासिल करने में कामयाब नहीं होसकी थी । पहले मैच में सहेवाग और कंपनी को वरूण आरोन और ऊमेश यादव की आख़िरी विकेट की रिफ़ाक़त की वजह से बमुश्किल एक विकेट से कामयाबी मिल सकी थी ।

इन दोनों ने आख़िरी विकेट की रिफ़ाक़त में 12 रन बनाते हुए टीम को कामयाबी दिलाई थी जबकि दूसरे वनडे में हिंदूस्तानी टीम रवी रामपाल को दस नंबर के किसी बल्लेबाज़ का वर्ल्ड रेकॉर्ड स्कोर बनाने से नहीं रोक पाई थी । रवी रामपाल ने 66 गेंदों का सामना करते हुए 86 नाट आउट रन बनाए थे और उन्हों ने आख़िरी बल्लेबाज़ कुय्मर रोच के साथ मिल कर 99 रनों की गैर मुख़्ततम रिफ़ाक़त निभाई थी । इस रिफ़ाक़त के नतीजा में 9 विकेट पर 170 पर लड़खड़ाने वाली वेस्ट इंडीज़ की टीम 269 रनों का स्कोर बना सकी थी । इस स्कोर को हिंदूस्तानी टीम को उबूर करने में काफ़ी मुश्किलात पेश आसकती थीं ताहम रोहित शर्मा और वेराट कोहली की शानदार 163 रनों की रिफ़ाक़त के नतीजा में टीम इंडिया कामयाबी हासिल कृपाई थी जबकि वो एक मौक़ा पर 84 रनों पर तीन विकेट गंवाते हुए मुश्किल में आगई थी ।

टीम इंडिया केलिए सब से अहम बात ये रही कि दोनों ही कामयाबियां बड़े और नामी गिरामी बल्लेबाज़ों के किसी ख़ातिरख़वाह रोल के बगैर हासिल हुई हैं। कारगुज़ार कप्तान विरेन्द्र सहेवाग और ओपनर गौतम गंभीर इन कामयाबियों में कोई बड़ा और नुमायां रोल अदा नहीं कर पाए । इसी तरह पारथेव पटेल भी टाप आर्डर में बुरी तरह नाकाम रहे । हिंदूस्तान को रोहित शर्मा की मुस्तक़िल मिज़ाज बल्लेबाज़ी पर इन्हिसार करना पड़ा जबकि दूसरे वनडे में वेराट कोहली ने शानदार फ़ार्म में वापसी करते हुए टीम को मुश्किलात से बाहर निकाला और कामयाबी दिलाने में अहम रोल निभाया । रोहित शर्मा टीम में वापसी के बाद अब बहतरीन मुज़ाहरा कर रहे हैं और दोनों ही मेचस में उन्हों ने निस्फ़ सैंचरीयाँ स्कोर की हैं। वो इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ में भी शामिल थे ताहम पहले मैच में अपनी पहली ही गेंद पर वो ज़ख़मी होकर सीरीज़ से बाहर होगए थे ।

रोहित शर्मा इस सीरीज़ में ताहमबहतरीन फ़ार्म में नज़र आते हैं और उन्हों ने वेस्ट इंडीज़ बौलिंग का बहतरीन अंदाज़ में सामना किया है । वेराट कोहली इस साल बहतरीन बल्लेबाज़ी कर रहे हैं और उन्हों ने टीम केलिए मुसलसल रंज़ स्कोर किए हैं। कोहली इस साल वनडे में अब तक जुमला 1258 रंज़ स्कोर करते हुए दूसरे नंबर पर पहूंचे हैं। इन में उन्हों ने चार सैंचरीयाँ स्कोर की हैं। पहले नंबर पर इंग्लैंड के जोनाथन ट्राट हैं। टाप आर्डर में सचिन तनडोलकर की अदमे मौजूदगी और कप्तान धोनी के आराम और युवराज सिंह की अदमे मौजूदगी के बावजूद टीम इंडिया के नौजवान बल्लेबाज़ों ने इस सीरीज़ में अच्छा मुज़ाहरा किया है और उन से तीसरे मैच में भी बेहतर मुज़ाहरा के साथ सीरीज़ में कामयाबी की उम्मीद की जा रही है ।