आज हिंद। वैस्ट इंडीज़ तीसरे टेसट का आग़ाज़, सचिन पर फिर नज़रें

ममई।22 नवंबर ( पी टी आई/एजैंसीज़) सीरीज़ में पहले ही कामयाबी हासिल करने के बाद हिंदूस्तानी टीम वैस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ कल यहां वानखडे स्टेडीयम में शुरू होने वाले तीसरे टेसट में कामयाबी के ज़रीया मेहमान टीम का सीरीज़ में मुकम्मल सफ़ाया करने की ख़ाहां है। इलावा अज़ीं फिर एक मर्तबा तमाम तर तवज्जा हिंदूस्तानी मास्टर ब्लास्ट सचिन टनडोलकर की 100 वीं टेसट पर मर्कूज़ होगी।

जिन्हों ने इबतिदाई दो टेसट मुक़ाबलों में मिलने वाले मौक़ा से फ़ायदा नहीं उठाया जहां हिंदूस्तानी ने जामि और आसान कामयाबी हासिल की है। हिंदूस्तानी मास्टर ब्लास्टर अपनी 100 वीं सैंचरी के 12 मार्च से मुंतज़िर हैं क्यों कि उन्हों ने आख़िरी मर्तबा वर्ल्ड कप के लीग मुक़ाबले में जुनूबी अफ़्रीक़ा के ख़िलाफ़ नागपुर में अपनी आख़िरी और 99 वीं सैंचरी स्कोर की है।

दूसरी जानिब वैस्ट इंडीज़ टीम अगर तीसरे टेसट मैं वाईट वाश से ख़ुद को महफ़ूज़ रखती है तो ये मुज़ाहिरे मेहमान खिलाड़ियों के लिए हौसला अफ़ज़ा-ए-होंगे जिस के फ़ौरी बाद दोनों टीमों के दरमयान पाँच मुक़ाबलों की वनडे सीरीज़ का आग़ाज़ होगा। वैस्ट इंडीज़ टीम ने कोलकता टेसट की दूसरी इन्निंग में शानदार मुज़ाहरा करते हुए ये साबित किया है कि इस के बैटिंग शोबा में चंद नौजवान और बासलाहीयत खिलाड़ी मौजूद हैं जो टीम के लिए अहम रोल अदा करसकते हैं।

बाएं हाथ के उभरते खिलाड़ी डैरिन ब्रावो जिन का तक़ाबुल वैस्ट इंडीज़ के अज़ीम खिलाड़ी ब्रायन लारा से किया जा रहा है, उन्हों ने अपनी सलाहीयतों के साथ इंसाफ़ करते हुए कोलकता में 136 रन की एक यादगार इन्निंग खेली है जबकि मार्लोन सामीवलस ने 84 रंज़ की इन्निंग के दौरान हिंदूस्तानी स्पिन्नरस की जोड़ी पर ज्ञान ओझा और रवी चंद्रन अश्विन के ख़िलाफ़ बेहतरीन स्ट्रोकस खेले हैं नीज़ ये इन्निंग आख़िरी और ग़ैर अहम मुक़ाबला में वैस्ट इंडीज़ के बीटसमनों के लिए हौसला अफ़ज़ा-ए- है ।

इलावा अज़ीं ओपनर एड्रियान बारथ और नंबर 3 पर कर्क ऐडवर्ड ने भी निस्फ़ सैंचरीयाँ स्कोर की हैं। नीज़ मेहमान टीम का इंतिज़ामीया उन बैटस्मैनों से फिर एक मर्तबा बेहतर मुज़ाहिरे की उम्मीद कररहा है। वैस्ट इंडीज़ टीम को आख़िरी मर्तबा दौरा-ए-पाकिस्तान (997-98) में वाईट वाश का सामना हुआ था और 14 साल के इस अर्सा में उसे इस फ़हरिस्त में 6 सीरीज़ का इज़ाफ़ा करना पड़ा था लेकिन इस के बाद गुज़श्ता छः बरसों में वैस्ट इंडीज़ ने कभी किसी सीरीज़ में वाईट वाश बर्दाश्त नहीं किया है।

उम्मीद की जा रही है कि मुंबई की सुस्त और धीमी विकेट पर वैस्ट इंडीज़ टीम के बैटस्मैन फिर एक मर्तबा बेहतर मुज़ाहरा करेंगी। ब्रावो ने अपने 12 वें टेसट में दूसरी सैंचरी स्कोर की है जबकि ब्राइन लारा ने 13 वीं टेसट में 167 रन की इन्निंग खेलते हुए अपनी टीम को इन्निंग कामयाबी दिलवाई थी। हिंदूस्तानी टीम में तीसरे टेसट के लिए यववराज सिंह को ख़ारिज करते हुए उन के मुक़ाम पर मुंबई से ताल्लुक़ रखने वाले रोहित शर्मा को शामिल किया गया है लेकिन यववराज सिंह के मुक़ाम पर वीराट कोहली और रोहित शर्मा के दरमयान किसी एक इंतिख़ाब टीम के लिए मुश्किल फ़ैसला साबित होरहा है।