जब कुबलई खान के जापान में आक्रमण के दौरान 3500 जंगी बेड़े चक्रवाती तूफान से नष्ट हो गए थे

कुबलई खान ने युआन राजवंश का विस्तार करने के उद्देश्य से 1274 से 1281 के बीच दो बार जंगी पोतों के खेमे को जापान पर आक्रमण के लिए भेजा. इन खेमों में लगभग 4000 जंगी पोत और एक लाख 40 हजार सैनिक थे. ये दोनों जहाज बेड़े जापान पहुंचने के पहले ही चक्रवाती तूफान की चपेट में आकर नष्ट हो गए.

जापान में इस चक्रवाती तुफान को इसी वजह से कामीकेजे अर्थात पवित्र हवा का नाम दिया गया. पुरातत्वतेताओं को जंगी बेड़े में शामिल एक जहाज क्योशो द्वीप के पश्चिम तट पर बसे शहर मातस्सुरा के पास एक खाड़ी के नजदीक समुद्र की गहराई में मिला 700 सालों बाद.

कुबलई खान 1260 से 1294 तक मंगोल साम्राज्य का पांचवां महान खान और चंगेज खान के पोते थे। उनकी सेना ने 1271 में युआन राजवंश की स्थापना की, और वह चीन के सम्राट बन गया। वर्तमान समय में चीनी अब बीजिंग के पास इस क्षेत्र को आर्थिक शहर स्थापित कर रहा है. 1279 तक, उन्होंने दक्षिणी सांग राजवंश से सभी प्रतिरोध हटा दिए थे और चीन के सभी क्षेत्रों को जीतने वाले पहले गैर-चीनी सम्राट बने।

भारी हार और उसकी पत्नी और बेटे की मौत के बाद, उसका वजन काफी घट गया और गठिया और मधुमेह से पीड़ित हो गया। 18 फरवरी, 1294 को 78 वर्ष की उम्र में उसकी मौत हो गई, जिन्होंने युआन साम्राज्य पर अपने बेटे को नियंत्रण में दिया था। उनकी उपलब्धियों में युआन साम्राज्य में पेपर मुद्रा का परिचय था। उन्होंने वियतनाम के उत्तर में भी हमलों का मंचन किया।

मार्को पोलो की जीवन कहानी में कुबलई खान का उल्लेख शामिल है, जब वह अपने पिता के साथ यात्रा करने वाले किशोर के रूप में मिले। सैमुअल टेलर कॉलरिज द्वारा 1797 की कविता कुब्ला खान में उनका भी उल्लेख किया गया था, जिसमें उन्होंने ‘खुशी डोम’ बनाने के अपने सैद्धांतिक विचार को संदर्भित किया था। अपनी शक्ति की ऊंचाई पर, मंगोलिया, चीन और वियतनाम में शामिल करने के लिए मंगोल साम्राज्य पूर्वी यूरोप से रूस, फारस और एशिया में विस्तारित हुआ।