सिंगापुर आतंकी हमलों वाले स्थलों को ब्लैकआउट करने के लिए लाया प्रस्ताव

सिंगापुर : सिंगापुर ने मंगलवार को आतंकवादी हमले वाले स्थलों पर लोगों को तस्वीरों या वीडियो लेने या पुलिस कार्रवाई के बारे में संवाद स्थापित करने से रोकने के लिए एक नया कानून प्रस्तावित किया है, सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह दुनिया भर में अपनी तरह का पहला होगा। हालांकि, सिंगापूर धनी देश है और विश्व स्तर पर सबसे सुरक्षित देशों में से एक है, अधिकारियों का कहना है कि यह 1990 के दशक से इस्लामी चरमपंथियों का लक्ष्य रहा है और हाल के वर्षों में उन्होंने आतंकवाद को रोकने के प्रयासों को आगे बढ़ाया है।

एओन में संकट प्रबंधन के एशिया निदेशक दान बॉल्ड ने कहा, “मुझे किसी अन्य देश से आतंकवादी घटना के दौरान छवियों या जानकारी के प्रसार के खिलाफ कोई सक्रिय भूमिका निभानी नहीं है, जो कि जोखिम प्रबंधन जैसी सेवाएं प्रदान करता है। ब्रिटिश सेना के एक पूर्व कप्तान बॉउल्ड ने कहा, यह उपाय आतंकवाद की रणनीति और क्षमताओं को व्यापक रूप से मालूम होने से रोकने और आतंकवादी समूहों और उनके अनुयायियों द्वारा प्रचार के उपयोग के लिए उपलब्ध फुटेज को सीमित करेगा।

गृह मंत्रालय ने कहा मंगलवार को संसद में बिल पेश किया गया, सार्वजनिक आदेश और सुरक्षा (विशेष अधिकार) बिल 2018 ने गृह मामलों के मंत्री से अनुमोदन के बाद पुलिस को “संचार रोकथाम” जारी करने की अनुमति दी है। एक बयान में कहा गया है कि “घटना क्षेत्र में चल रहे सुरक्षा संचालन के बारे में घटनाओं में व्यक्तियों को फिल्म बनाने या संचार करने या घटनाओं के चित्रों को रोकना, और पाठ या ऑडियो संदेशों को संप्रेषित करना बंद करना होगा”।

एक मंत्रालय के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया नए उपायों में पत्रकारों को भी शामिल किया जाएगा, और उल्लंघन करने पर $ 15,200 (लगभग 9,90,204 रुपए ) का फाइन और अधिकतम दो साल तक की सजा हो सकती है। मंत्रालय ने कहा है कि पेरिस में एक ज्वीस डेली पर 2015 के हमले और भारत की मुंबई में 2008 के हमले में पुलिस अभियानों के मीडिया कवरेज का हवाला देते हुए कहा की आतंकवादियों के लिए जानकारी लीक करना सुरक्षा अधिकारियों और हमले में पकड़े गए लोगों के जीवन को खतरे में डाल सकती है।

आस्ट्रेलिया के मर्डोक यूनिवर्सिटी में आतंकवाद और आतंकवाद के विशेषज्ञ इयान विल्सन ने कहा कि प्रस्ताव “दोषपूर्ण” लगता है, क्योंकि ये डिजिटल युग में लागू करना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा 2013 में बोस्टन मैराथन बम विस्फोट जैसे कुछ आतंकवादी घटनाओं में, मीडिया कवरेज ने अधिकारियों को अपराधियों को ढूंढने या नुकसान पहुंचाने वालों की पहचान करने में मदद की है।

विल्सन ने कहा कि प्रस्तावित कानून “अभूतपूर्व था जब सुरक्षा या आतंकवादी हमले के संचार या रिकॉर्डिंग को रोकने के प्रयासों की बात आती है। पिछले महीने, दक्षिणपूर्व एशियाई रक्षा मंत्री ने कहा कि विदेशी आतंकियों ने घर लौटते समय क्षेत्र में बढ़ते आतंकवादी खतरा का सामना किया और आतंकवाद से लड़ने के लिए सहयोग को बढ़ावा देने का वादा किया।