आतंकवाद के लिए RSS जिम्मेदार, फासीवाद का केन्द्र है- पाकिस्तान

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई।

इससे बौखलाए पाकिस्तान ने आतंकवाद के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) को जिम्मेदार बताया। पाकिस्तान ने कहा कि आतंकवाद के लिए आएसएस जिम्मेदार है। उसने कहा कि आरएसएस फासीवाद का केंद्र है।

इतना ही नहीं पाकिस्तान द्वारा यह आरोप भी लगाए गए कि भारत इस्लामाबाद में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है। शाह महमूद कुरैशी ने भारत पर यह आरोप भी लगाया कि साल 2014 में पेशावर में हुए स्कूली हमले में भारत का हाथ था।

इससे पहले महासभा बैठक से इतर विदेश मंत्री स्तर की वार्ता रद्द किए जाने पर कुरैशी ने कहा, ‘पाकिस्तान भारत के साथ सभी मुद्दों पर बातचीत करना चाहता था लेकिन भारत ने शांति पर राजनीति को तरजीह देते हुए वार्ता रद्द कर दी।

उन्होंने कुछ महीने पहले जारी डाक टिकटों को बहाना बनाया।’ कुरैशी ने कहा, ‘दक्षिण एशिया में लंबे समय से लंबित मुद्दों का समाधान करने के लिए बातचीत एकमात्र रास्ता है और इसने क्षेत्र को अपनी असली क्षमता को साकार करने से रोक रखा है।