आधार कार्ड नहीं रखने वालों को वजीफा नहीं

रांची 25 मई : रांची, हजारीबाग, रामगढ़, बोकारो, खूंटी, और सरायकेला, खरसावाँ जिला में आधार कार्ड नहीं बनाने वाले तालिबे इल्म को स्कालरशिप नहीं दी जाएगी। चीफ सेक्रेटरी आर एस शर्मा ने प्रोजेक्ट भवन में जायजा मीटिंग के दौरान ये हिदायत मुताल्का अजला को दे दी। उन्होंने सब से अहले स्कालरशिप लेने वाले बच्चों को इत्तेला करने को कहा के वो अपना आधार कार्ड बनवा लें। उस के बावजूद अगर वो आधार कार्ड नहीं बनवाते हैं तो उन का नाम स्कालरशिप के फेहरिस्त से हटा दिया जायगा।

इससे पहले चीफ सेक्रेटरी को बताया था के गैर हाजिरी डाटा एंटरी के कम में रखने का सबब बन गई है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत 7 अजला में आधार के तौसित से स्कालरशिप राशन, ज़ईफ़ पेंशन, बेवा पेंशन और दीगर समाजी तहफुज़ प्रोग्रामों के अदायगी करने का फैसला किया गया है। चीफ सेक्रेटरी ने उन अजला में चल रहे डाटा एंटरी के काम का भी जायजा लिया।

उन्होंने मुक़र्रारह मुद्दत के अन्दर डाटा एंटरी का काम करने और उन्हें ओनलाइन करने की भी हिदायत दी। फ़िलहाल उन्ही मुस्तफ्जीन की डाटा एंटरी हो रही है जिन के खाते बैंकों में हैं। चीफ सेक्रेटरी ने एक माह के अन्दर इसे डाकखानों से भी जोड़ने के हिदायत दी है। उन्होंने कहा के अगर किसी सबब से मुस्तफ्जीन की डाटा एंटरी के दौरान कोई मसला आ रहा है तो मुस्तफ्जीन को उस सूरतेहाल से वाकिफ कराएँ।

रोजगार सेवकों, खुद आमदी अदारों और प्रज्ञा मरकज के चलाने वालों को भी ट्रेनिंग दे कर डाटा एंटरी काम लगाने की उन्होंने हिदायत दी। दीगर अजला में उस तरह के प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए उनका वर्कशॉप करने का भी फरमान जरी किया गया। मीटिंग में एत्तेलात व तकनीक महकमा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी एन एन सिन्हा, महकमा मालियत के प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुखदेव सिंह और मुताल्का अजला के डीसी मौजूद थे।