आपसी मुद्दों को सुलझाने के लिए भारत पाकिस्तान करे बातचीत- UN सेक्रेटरी

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने शुक्रवार को उम्मीद जताते हुए कहा है कि भारत और पाकिस्तान आपसी मुद्दों को सुलझाने के लिए सार्थक वार्तालाप करेंगे।

न्यूज़ ट्रैक रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गुतारेस ने प्रेस वालों को बताया है कि वे, दोनों देशों के मध्य संवाद के लिए भरपूर सहायता देने की पेशकश कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि, उन्हें अभी तक इस मामले में सफलता के कोई संकेत नहीं मिले हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत ने पाकिस्तान को साफ़ कह दिया है कि, सीमा पार से हो रही आतंकवादी गतिविधियां और बातचीत दोनों साथ-साथ नहीं हो सकती है।

दोनों देशों के मध्य संवाद पर पूछे गए सवाल के उत्तर में उन्होंने कहा है कि, अंतरराष्ट्रीय मामलों के लिहाज से भारत एवं पाकिस्तान दोनों अपना-अपना महत्त्व रखते हैं और मैं आशा करता हूं कि दोनों देश जल्द ही सार्थक बातचीत करेंगे।

कश्मीर की स्थिति पर पाकिस्तानी पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए गुतारेस ने कहा है कि, मानवाधिकारों की स्थिति के संबंध में, मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय ने हाल ही में बहुत विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की है। इसलिए, संयुक्त राष्ट्र ने स्पष्ट तौर पर उस संबंध में अपना काम किया है।