आलिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने नफल रोज़ा रख कर किया कुलपति के खिलाफ अनोखा विरोध

कोलकाता: पिछले दो सप्ताह से विरोध पर बैठे आलिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ अनोखे किस्म का विरोध करते हुए कल नफल रोज़ा रखा और सामूहिक इफ्तार किया. हड़ताल पर बैठे छात्रों ने कहा कि हमने भूक हड़ताल करने के बजाय नफल रोज़ा रखा और इफ्तार किया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

गौरतलब है कि आलिया विश्वविद्यालय के रोजर हाट परिसर जो इंजीनियरिंग, विज्ञान और एमबीए के क्षेत्र हैं, वहां शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से ठप है।
आलिया विश्वविद्यालय एक मुस्लिम शैक्षणिक संस्था है जो पश्चिम बंगाल सरकार प्रशासित है। यहां अधिकांश छात्रों का संबंध मुस्लिम समुदाय से है।
यह अंग्रेजों द्वारा स्थापित होने वाला पहला शैक्षणिक संस्थान है। 2011 में ममता बनर्जी के सत्ता में आने के बाद विश्वविद्यालय के बजट में कई गुना वृद्धि किया गया और अब इस समय आलिया विश्वविद्यालय के तीन परिसर है शानदार और सुंदर इमारतें हैं मगर छात्रों की शिकायत है कि केवल निर्माण ही है।
न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार फेकल्टी टीचरों की संख्या आधे से भी कम है और विश्वविद्यालय में मुख्य सहूलियतें नहीं हैं।
पिछले दो सप्ताह से विरोध पर बैठे इंजीनियरिंग के छात्र 22 सूत्री मांग पर विरोध कर रहे हैं . क्लासें नहीं हो रही हैं मगर इस पूरे मामले का दुर्भाग्यपूर्ण पहलू यह है कि विश्वविद्यालय प्रशासन विरोध पर बैठे छात्रों से बात करने को तैयार नहीं हैं और न ही वे मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे हैं।
बार बार कोशिश करने के बावजूद उनसे संपर्क नहीं हो रहा है मगर सवाल यह है कि छात्रों का भविष्य क्या होगा. बार बार विरोध प्रदर्शन की वजह से इंजीनियरिंग, एमबीए और विज्ञान जैसे क्षेत्र जो काफी महत्वपूर्ण हैं छात्रों का जीवन अंधकार हो रहा है।
विरोध पर बैठे छात्रों ने मीडिया कर्मियों को भेजे गए जानकारी में दावा किया है कि विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार बड़े पैमाने पर हो रहा है. टैंडर निकाले बिना अपनी पसंदीदा कंपनियों को ठेका दे दिया जाता है। छात्र कुलपति के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।
उनका कहना है कि कुलपति अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं। उन्होंने सभी विकल्प अपने हाथ में ले लिया है. फर्नीचर और अन्य काम के लिए कोटेशन भी अपने नाम पर मांगते हैं जब कि कोटेशन वित्त अधिकारी मांगते हैं। इसी तरह उन्होंने जूनियर सुप्रिन्टेंडेंट पद पर महिला कार्यरत हैं जिसको सारा इख़्तियार दे दिया है। वह कुलपति की पीली बत्ती वाली कार निजी कामों के लिए इस्तेमाल करती हैं।