इंग्लैंड ने साउथ अफ़्रीका को टेस्ट सिरीज़ में 177 रन से हराकर 3-1 से सिरीज़ अपने नाम किया

इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रैफ़र्ड में खेले गए चौथे टेस्ट में साउथ अफ़्रीका को 177 रन से हराकर 3-1 से सिरीज़ अपने नाम कर ली. साउथ अफ़्रीका की टीम 380 रनों का पीछा कर रही थी मगर 202 के स्कोर पर सिमट गई. मोइन अली ने पांच और जेम्स एंडरसन ने तीन विकेट हासिल किए. हाशिम अमला ने इंग्लैंड को चुनौती पेश की, मगर वह भी 83 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उनके जाने के बाद बाक़ी के सात विकेट सिर्फ़ 39 रनों के अंदर सिमट गए. इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 243 रन बनाए थे जिसमें मोइन 67 रन बनाकर नॉट आउट रहे थे.

जब एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और टोबी रॉलैंड-जोन्स एक-एक विकेट लेने में कामयाब रहे, तब मोइन को बॉलिंग पर उतारा गया.
अमला शुरू में मोइन की ऑफ़ स्पिन को आसानी से खेलते रहे. मगर जैसे ही मोइन ने छोर बदला, उन्होंने अमला को स्पिन के जाल में फंसा लिया और एलबीडब्ल्यू करके उन्हें पवेलियन भेज दिया. मोइन ने ओवल में खेले गए तीसरे टेस्ट में हैट-ट्रिक बनाई थी और इस मैच में उन्होंने गेंद के साथ बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया.
अमला ने पेश की चुनौती

अमला ने आख़िरी पारी में अपनी काबिलियत दिखाई. 40 रन पर साउथ अफ़्रीका के 3 विकेट जा चुके थे. अमला आए तो उन्हें ख़ाता खोलने के लिए 19 गेंदों का इंतज़ार करना पड़ा. मगर लंच के बाद अमला ने तेज गेंदबाज़ी पर फ्रंट और बैकफुट पर शानदार शॉट लगाए. मोइन की गेंदों को उन्हें रिवर्स स्वीप भी किया और एक छक्का भी जड़ा.
कप्तान फ़ाफ़ डु प्लेसिस (61) के साथ मिलकर उन्होंने 123 रन बनाए. जब वे दोनों क्रीज़ पर थे, लग रहा था कि मैच पांचवें दिन तक चलेगा.
मगर जब अमला ने मोइन की बॉल को लेग साइड पर खेलने की कोशिश की, वह एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. शुरुआती अपील में वह बचे रहे मगर रिव्यू में आउट हो गए. इसके बाद पासा पलट गया.इंग्लैंड दौरे पर आई साउथ अफ़्रीकी टीम टेस्ट सीरीज़ से पहले वनडे (2-1) और टी-20 (2-1) सीरीज़ भी हार चुकी है
नज़र डालते हैं इस टेस्ट सीरीज़ की कुछ ख़ास बातों पर:

– 1998 के बाद यह पहला मौका है जब इंग्लैंड ने साउथ अफ़्रीका से घर पर टेस्ट सीरीज़ जीती है.
– इंग्लैंड का लगातार तीन टेस्ट सीरीज़ हारने का सिलसिला थमा है. कप्तान के रूप में जो रूट की यह पहली कामयाबी है.
– आईसीसी रैंकिंग में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए तीसरे नंबर पर कब्ज़ा कर लिया है.
बल्लेबाज़ी
– सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन इंग्लैंड के बल्लेबाज़ और कप्तान जो रूट ने बनाए. उन्होंने आठ पारियों में 57.62 की औसत से 461 रन बनाए.
– साउथ अफ़्रीका की तरफ़ से हाशिम अमला ने 8 पारियों में 41.12 की औसत से 329 रन बनाए.
– सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अमसा तीसरे नंबर पर हैं. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो रहे जिन्होंने 8 इनिंग्स में 330 रन बनाए.
गेंदबाज़ी
इंग्लैंड-दक्षिण अफ़्रीकाइमेज कॉपीरइटGETTY IMAGES
– इंग्लैंड के ऑफ़ स्पिनर मोइन अली ने सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लिए. उन्होंने 25 विकेट हासिल किए.
– मोइन चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ में 25 विकेट लेने और 250 से ज़्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं.
– सीरीज़ में सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड ही जेम्स ऐंडरसन हैं जिन्होंने 20 विकेट लिए. वह सीरीज़ में सबसे किफ़ायती बोलर भी रहे. उनका इकॉनमी रेट 2.25 रहा.
– तीसरे नंबर पर साउथ अफ़्रीका के मोर्न मोर्कल रहे. उन्होंने 19 विकेट हासिल किए. वह मैन ऑफ़ द सीरीज़ भी रहे.