इंजीनियरों के घर पड़े छापे 15 करोड़ की जायदाद ज़ब्त

पटना 31 मई : एक्तेसादी जरायम यूनिट (इओयू) ने जुमेरात को दो एक्सक्यूटीव इंजीनियरों और एक साबिक़ मोबाइल दारोगा के सात ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। इस दौरान तीनों की कुल 15 करोड़ एक लाख 44 हजार 837 रुपये की जायदाद जब्त की गयी। इनमें ईमारत तामीर महकमा के दो एक्सक्यूटीव इंजीनियर अवधेश कुमार मंडल और रामचंद्र शर्मा और नाफाज़ कमतर इंस्पेक्टर (मोबाइल दारोगा) के पद से हाल ही में रज़ाकराना रिटायरमेंट (वीआरएस) लेनेवाले रमेश पाठक शामिल हैं। तीनों के खिलाफ आमदनी से ज्यादा जायदाद का मामला दर्ज किया गया है। छापेमारी के तुरंत बाद अवधेश कुमार मंडल को मुअतिल कर दिया गया।

एजीडी, लॉ एंड ऑर्डर एसके भारद्वाज ने बताया कि अवधेश कुमार मंडल के पटना वाक़ेय रिहायिसगाह, मुजफ्फरपुर वाक़ेय सरकारी रिहायिसगाह और दफ्तर में छापेमारी की गयी। पटना में बोरिंग रोड में उनकी बीवी के नाम से दुकान और फ्लैट (कीमत 15 लाख रुपये), आनंदपुरी वाक़ेय मोनिका अपार्टमेंट में बीवी के नाम से दो फ्लैट (कीमत 30 लाख रुपये), फुलवारीशरीफ में बीवी के नाम से 12.02 डिसमिल जमीन (कीमत तीन लाख रुपये), स्टेशन रोड वाक़ेय श्रीराम पैलेस में बेटी के नाम से एक फ्लैट (कीमत 29 लाख रुपये) का पता चला है।

इसके साथ ही मंडल के पास से हीरे के 27 आभूषण खरीदने से मुताल्लिक कागजात, 25 बैंक खाते, एलआइसी व दीगर अदारों में सरमायाकारी से मुताल्लिक 14 कागजात, 19 चेकबुक, 09 डेबिट कार्ड, चार पैन कार्ड भी बरामद किये गये हैं। वह एक साल से मुजफ्फरपुर में मुलाजमत में थे। वह बुनयादी तौर से मधेपुरा जिले के रिहायसी हैं। तलाशी व तहकीक जारी है।

मिस्टर भारद्धाज ने बताया कि एक्सक्यूटीव इंजीनियर रामचंद्र शर्मा की तीन करोड़ 82 लाख 35 हजार रुपये की गैर मन्कूला और 70.60 लाख रुपये की जायदाद जब्त की गयी है। जांच में पता चला है कि शर्मा ने बेटी की शादी में सेंट्रो कार, लाखों के जेवरात और दीगर सामान दिये हैं। एक बैंक लॉकर व जायदाद से मुताल्लिक कागजात भी बरामद हुए हैं।

छापेमारी में साबिक़ नाफज़ करने वाले कमतर इंस्पेक्टर (मोबाइल दारोगा) रमेश पाठक की सात करोड़ 44 लाख रुपये की चल-अचल जायदाद अजरत की जानकारी मिली। 23 जगहों पर जायदाद पाठक ने जमा कर रखी है।

इसमें भोजपुर, दानापुर, पटना के मैनपुरा, एक्जीबिशन रोड, बोरिंग रोड व नयी दिल्ली वाक़ेय दुकान व फ्लैट शामिल हैं। उनके घर से 2.50 लाख नकद भी बरामद की गयी है। पाठक ने पांच लाख के आभूषण खरीदे हैं और सहारा इंडिया में दो लाख, बजाज एलियांज में 1.21 लाख व बिरला सनलाइफ में 40 हजार रुपये का सरमायाकारी कर रखी है।

इधर, छापेमारी के बाद ईमारत तामीर महकमा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी आरके महाजन ने एक्सक्यूटीव इंजीनियर अवधेश कुमार मंडल को मुअतिल कर दिया। महकमा के जराए ने बताया कि मंडल सरकारी खिदमत बतौर अस्सिस्टेंट इंजीनियर ईमारत कमतर डिविजन, सीतामढ़ी में जुलाई, 1998 में शुरू की थी। वहां वह जनवरी, 2004 तक तैनात रहे।