उत्तराखंड: सवर्णों संग खाना खाने पर दलित युवक को पीटा हुई मौत, तीन गिरफ्तार

उत्तराखंड के टिहरी में एक दलित व्यक्ति को सिर्फ इसलिए पीट-पीट कर मार दिया गया क्योंकि वह ‘ऊंची जाति’ के लोगों के सामने बैठकर खाना खा रहा था. दलित व्यक्ति को अपने सामने खाना खाते देखना उन्हें नगवार गुजरी और उन्होंने उसको जममकर पीटा जिसके बाद पीड़ित व्यक्ति ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. इस घटना में मारे गए युवक की बहन की शिकायत पर पुलिस ने 7 लोगों के खिलफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है. मृतक की पहचान 23 वर्षीय जितेंद्र दास के रूप में हुई है.

 

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक 26 अप्रैल को श्रीकोट गांव में जितेंद्र को दोस्त की शादी थी. वहां शादी समारोह में सवर्णों के साथ खाना खाने को लेकर दलित युवक का विवाद हुआ था. आरोप है कि क्षेत्र के कुछ दबंगों ने दलित युवक जितेंद्र दास की पिटाई कर दी थी जिससे उसकी हालत खराब हो गई थी. परिजन उसका इलाज कराने के लिए देहरादून ले गए. सप्ताह भर इलाज किए जाने के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका. रविवार सुबह उसकी मौत हो गई.

शिकायत दर्ज

 

जीतेंद्र की बहन द्वारा दर्ज की गई पुलिस शिकायत के आधार पर, SC/ST (अत्याचार निवारण) के तहत सात लोगों गजेंद्र सिंह, सोबन सिंह, कुशाल सिंह, गब्बर सिंह, गंभीर सिंह, हरबीर सिंह और हुकुम सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. इनमें से तीन लोगों की गिरफ्तारी हो गई है जबकि अन्य चार लोगों की तलाश पुलिस कर रही है.