इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी: अब तक मरने वालों की संख्या 1000 के पार, सड़कों पर पड़ी हैं लाशें!

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को आए ताकतवर भूकंप और इससे पैदा हुई सुनामी की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,203 हो गई है। आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक, भूकंप से मरने वालों की संख्या दो हजार तक हो सकती है। अब तक ज्यादातर मौतें पालू शहर में दर्ज की गई।

YouTube video

अधिकारियों का कहना है कि अभी भी बहुत से लोग लापता हैं जिनमें से कई मलबे में दबे हो सकते हैं। सुलावेसी द्वीप का प्रमुख शहर पालू और भूकंप के केंद्र के पास स्थित डोंगाला शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। प्रभावित लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए इंडोनेशिया की सेना को उतारा गया है।
https://youtu.be/F05edMisEJE
इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति यूसुफ काला का कहना है कि अभी भूकंप के केंद्र बिंदू के पास स्थित शहर डोंगाला से हुए नुकसान का पूरा ब्यौरा नहीं मिला है। यहां मरने वालों की तादाद हजारों में हो सकती हैं। डोंगाला में करीब तीन लाख लोग रहते हैं। बचावकर्मी अभी तक पालू शहर तक ही पहुंच पाए हैं। डोंगाला के कई दूरस्थ इलाकों तक पहुंचने में अभी कामयाबी नहीं मिली है।

सरकार की आपात सेवा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूर्वो नूगोरो का कहना है कि कई जगह सुनामी की लहरें 20 फीट तक ऊंची थीं और लोगों ने इससे अधिक ऊंचाई के पेड़ों पर चढ़कर अपनी जान बचाई है। सुलावेसी द्वीप के मुख्य शहर पालू में हजारों लोग आपात केंद्रों में रह रहे हैं।

भूकंप और सुनामी के बाद बड़ी संख्या में अस्पताल आए घायलों के इलाज के लिए अस्पतालों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। प्रभावित शहरों की सड़कों पर शव पड़े हैं और अस्पताल धराशाई होने की वजह से घायलों का इलाज टेंटों में किया जा रहा है। एक स्थानीय महिला ने बताया कि हर मिनट एंबुलेंस शव लेकर आ रही है।

सुलावेसी द्वीप में भूकंप और सुनामी के बाद खाने और पीने का पानी मिलना काफी दुर्लभ हो गया है। छोटे बाजारों में हर तरफ लूट मची हुई है। स्थानीय लोगों ने बताया कि भूकंप के बाद ज्यादातर लोग ऊंचे इलाकों में चले गए हैं।

साभार- ‘हिन्दुस्तान लाइव’