इजरायल के रक्षा मंत्री ने सीरिया में रूस की जरूरतों की सराहना की

तेल अवीव – इजरायल के रक्षा मंत्री एविगडोर लिबरमैन ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के साथ गुरुवार को अपनी बैठक के बाद सीरिया के लोगों सहित सुरक्षा के बारे में मॉस्को की समझ की सराहना की है।

ट्विटर पर लिबरमैन ने लिखा “रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के साथ बैठक पूरी हुई। इजरायल ने सुरक्षा के क्षेत्र में सिरिया की जरूरतों को समझने की सराहनीय है, विशेष रूप से हमारी उत्तरी सीमाओं की स्थिति के संबंध में,”.

लिबरमैन ने कहा कि इजरायल विभिन्न मुद्दों पर रूस के साथ अपनी बातचीत जारी रखेगा। बयान के बाद मंगलवार को रूस के साथ सहमति हुई थी कि सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद की सेना इजरायली उत्तरी सीमाओं के पास तैनात की जाएगी। बदले में, रूस ने यह सुनिश्चित करने का वादा किया था कि इजरायल-सीरियाई सीमा के पास तैनात सीरियाई समर्थक सैनिकों में ईरानी बलों और लेबनानी हेज़बुल्ला आंदोलन शामिल नहीं होंगे।

हालांकि, मंगलवार को, रूसी उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदानोव ने कहा कि वह रूस और इज़राइल के बीच इस तरह के किसी भी समझौते से अनजान थे। सीरिया की उत्तरी सीमाओं और सीरिया की दक्षिणी सीमाओं के निकट की स्थिति हाल ही में अधिकारियों और मीडिया आउटलेटों के स्पॉटलाइट में रही है क्योंकि सीरियाई सेना आतंकवादियों से अपने दक्षिणी क्षेत्रों को फिर से हासिल करने के लिए आक्रामक योजना बना रही है। इससे पहले मई में, सीरियाई बलों ने दक्षिणी दारा प्रांत में स्थानीय आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने की मांग की थी।

यह क्षेत्र तथाकथित युद्धविराम क्षेत्र का हिस्सा है, जिस पर 2017 में जॉर्डन, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका ने सहमति जताई थी। रूस ने बार-बार कहा है कि समझौते के बाद ही देश की दक्षिणी सीमाओं के पास केवल सीरियाई सरकार बलों को तैनात किया जाना चाहिए दक्षिण पश्चिम सीरिया में एक युद्धविराम क्षेत्र बनाने के लिए क्षेत्र से सभी गैर-सीरियाई बलों को वापस लेना निर्धारित किया गया।