इजरायल चुनाव: नेतन्याहू को नहीं मिला बहुमत, गठबंधन की होगी सरकार!

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इतिहास रचने की ओर बढ़ रहे हैं। वह पांचवीं बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर काबिज होंगे। इजरायल में मंगलवार को हुए संसदीय चुनाव में हालांकि, किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है, लेकिन नेतन्याहू अन्य राष्ट्रवादी और धार्मिक दलों के सहयोग से गठबंधन सरकार बना लेंगे।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, जीत के बाद 69 वर्षीय नेतन्याहू ने समर्थकों से कहा, ‘गठबंधन सरकार बनाने के लिए दक्षिणपंथी धड़े और धार्मिक पार्टियों से बातचीत शुरू हो गई है। मैं एक बात स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह दक्षिणपंथी सरकार होगी, लेकिन मेरा इरादा सभी इजरायली नागरिकों का प्रधानमंत्री बनने का है।’

इजरायली मीडिया के अनुसार, 97.4 फीसद मतों की गिनती हो गई है। नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और उसके पारंपरिक सहयोगी दलों को 120 सदस्यीय संसद में 65 सीटें मिलती दिख रही हैं। सेंटर-लेफ्ट दलों को 55 सीटों पर बढ़त है।

लिकुड और ब्लू एंड ह्वाइट पार्टी बराबरी पर हैं। दोनों को 35-35 सीटें मिलती दिख रही हैं। चुनाव के अंतिम नतीजे गुरुवार तक आ सकते हैं, लेकिन अभी तक के नतीजों से जाहिर है कि नेतन्याहू अन्य राष्ट्रवादी पाटियों के सहयोग से आसानी से गठबंधन सरकार बना लेंगे।

चुनाव पूर्व हुए सभी सर्वे ने नेतन्याहू और पूर्व सेनाध्यक्ष व ब्लू एंड ह्वाइट पार्टी के नेता बेनी गेंट्ज के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान लगाया था। यह भी अनुमान जताया गया था कि नेतन्याहू की पार्टी चुनाव में सबसे बड़े दल के तौर पर उभर सकती है। ऐसे में नेतन्याहू अन्य दक्षिणपंथी दलों की मदद से गठबंधन सरकार बना सकते हैं।