इज़राईल ने आठ देशों के साथ अब तक की सबसे बड़ी हवाई ड्रिल का आयोजन किया

इज़राईल की सेना ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने अब तक की सबसे बड़ी हवाई ड्रिल आठ देशों के पायलेट और दर्जनों एयरक्राफ़्ट के साथ करवाई।

युएस जर्मनी फ़्रान्स और अन्य देशों के लगभग 1,000 प्रतिभागी ब्लू फ़्लेग नाम की इस तीसरी ड्रिल के लिए इज़राईल आए। जर्मनी, भारत और फ़्रान्स ने इसमें पहले बार भाग लिया।

भाग लेने वाले देशों से लड़ाकू विमान, हेलीकाप्टर और मानव रहित हवाई वाहन सिमुलेशन में शामिल थे, जो विमानविरोधी प्रणालियों से निपटने के लिए वायुसेना से लाए गए थे।

सेना ने बताया कि दो हफ़्तों का यह ड्रिल जो हर दो साल बाद होता है इस क्षेत्र के उतार चढ़ाव के बाद भी होता है।

सेना के नियमों के अंतर्गत रहते हुए नाम ना बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि इस पृष्ठ भूमि के ख़िलाफ़ इतने व्यापक सत्र पर यह ड्रिल काफ़ी महत्वपूर्ण है।

अधिकारी ने बताया कि ड्रिल भाग लेने वाले देशों को आपस में एक दूसरे से सीखने का मौक़ा देती है और मिल कर एक साथ काम करने का भी मौक़ा देती हे जो की भविष्य के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण है।

यह ड्रिल ऐसे समय पर आयी है जब इज़राईल पड़ोसी देश सीरिया से चुनौतियों का सामना कर रहा है। जहां ईरान शिया लेबनान के आतंकवादी समूह हज़बल्लाह का समर्थन कर रहा है जो सरकारी बलों के साथ लड़ रहे हैं। इज़राइल को डर है कि कहीं ईरान लेबनान तक की ज़मीन पर अपने दरवाजे पर  शिया “गलियारे” स्थापित ना कर ले जिससे पूरे इलाके में आतंकवादियों और हथियारों की आवाजाही बढ़ जाएगी।