इमरान खान को झटका, इस बड़े मंत्री ने दिया इस्तीफा!

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से सहायता पाने की कोशिशों के बीच ही पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है। गुरुवार को वित्त मंत्री असद उमर ने इस्तीफे का एलान कर दिया। फिलहाल उनकी जगह कौन लेगा यह तय नहीं है।

प्रधानमंत्री इमरान खान की कैबिनेट के सबसे कद्दावर मंत्रियों में से एक असद उमर को बेलआउट पैकेज पर बातचीत करने की जिम्मेदारी दी गई थी। पाकिस्तान के पास फिलहाल नगद की भारी कमी है और देश भुगतान संकट से जूझ रहा है।

पिछले साल सत्ता में आई इमरान खान की सरकार के सामने गंभीर चुनौती है क्योंकि पाकिस्तानी रुपये की कीमत 2018 की शुरुआत से लेकर अब तक 30 फीसदी से ज्यादा नीचे गिर चुकी है। इसके नतीजे में महंगाई काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे कठिन वक्त में वित्त मंत्री के इस्तीफे की आखिर क्या वजह हो सकती है?

असद उमर ने ट्वीट किया है, “कैबिनेट में फेरबदल के तहत प्रधानमंत्री ने इच्छा जताई कि मैं वित्त की बजाय ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालूं। हालांकि मैंने उनसे इस बात पर रजामंदी ले ली है कि मैं कैबिनेट में कोई भी पद ना लूं। मेरा यकीन है कि इमरान खान पाकिस्तान की सबसे बड़ी उम्मीद हैं और वो इंशाअल्लाह एक नया पाकिस्तान बनाएंगे।

डी डब्ल्यू हिन्दी पर छपी खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री के कार्यालय से इस मसले पर तुरंत कोई बयान नहीं आया है। ना ही इस बात की पुष्टि की गई है कि उनकी जगह कौन लेगा। उमर की गैरमौजूदगी का आईएमएफ के साथ चल रही बातचीत पर क्या असर होगा फिलहाल यह भी साफ नहीं है।

उमर ने जल्दबाजी में बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि नए वित्त मंत्री देश की मुश्किल अर्थव्यवस्था” को संभालेंगे। असद उमर ने यह भी कहा, कई बार हमें कड़े फैसले लेने पड़ते हैं और तब हमें थोड़ा धैर्य दिखाने की जरूरत होती है।

उमर ने चेतावनी भी दी, ऐसे किसी चमत्कार की उम्मीद मत रखिए कि अगले तीन महीने में दूध और शहद की नदियां बहने लगेंगी।