इलाहाबाद: स्टूडेंट्स पर पुलिस फायरिंग

इलाहाबाद: पीसीएस-2015 की इब्तिदायी इम्तेहान (Preliminary examination) का पेपर लीक होने के बाद स्टूडेंट्स (Competitive Students) का भडका गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुध के रोज़ हिन्दू हॉस्टल के सामने जुटे स्टूडेंट्स और पुलिस के बीच तशद्दुद वाली झडप हो गई।

स्टूडेंट्स ने पथराव किया तो पुलिस ने फायरिंग और लाठीचार्ज किया। मुज़ाहिरीन को हटाने के लिए अंधाधुंध रबर बुलेट चलाई गयी । हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को हवा में कई राउंड गोलियां भी चलानी पडी। तकरीबन दो घंटे चले बवाल के दौरान स्टूडेंट्स के अलग-अलग ग्रुप ने हॉलैंड हॉल, केपीयूसी हॉस्टल के सामने पथराव कर दो सिटी बसों के शीशे चकनाचूर कर दिए और बैंकरोड पर एक सिटी बस को आग लगा दी। जिले के 39 थानों की फोर्स, पीएसी और आरएएफ ने दोपहर बार किसी तरह हालात पर काबू पाया।

मंगल की शाम को ही हास्टल में बैठक कर स्टूडेंट्स ने बुध के रोज़ दोपहर में हिन्दू हॉस्टल के सामने इजलास करने का ऐलान कर दिया था। दोपहर 12 बजे तक सैकडों स्टूडेंट्स हिन्दू हॉस्टल के सामने जुट गए थे। स्टूडेंट्स यूनियन के सदर अनिल यादव को हटाने, कमीशन में मुलव्वस बदउनवानी की सीबीआई से जांच कराने की मांग कर रहे थे।

स्टूडेंट्स के इजलास को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने हिन्दू हॉस्टल जाने वाली स़डकों पर बैरीकेडिंग कर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया था।

दोपहर सवा एक बजे इजलास के मुकाम के पास लगी बैरीकेडिंग को किसी शरारती अनासिर ने झकझोर दिया। अचानक हुए इस वाकिया घटना से इजलास कर रहे स्टूडेंट्स को लगा कि पुलिस लाठी चार्ज करने जा रही है। इसी गलतफहमी में शरारती लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पथराव के दौरान पीएससी की एक बस वहां पहुंची तो उसे भी निशाना बनाया गया।

इससे उसके शीशे चकनाचूर हो गए। लोकसेवा आयोग चौराहे पर भीड से पथराव होने लगा तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। स्टूडेंट्स को दौडा-दौडाकर पीटा गया। कई स्टूडेंट्स भागकर हिन्दू हॉस्टल में छिप गए तो उन्हें कमरों से निकालकर पुलिस-पीएसी ने पीटा।

इस बीच स्टूडेंट्स ने कंपनीबाग के सामने स़डक को बेस बनाकर पथराव जारी रखा तो उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने रबर बुलेट दागनी शुरू कर दी। इसके बाद भी भी़ड नहीं हटी तो पुलिस ने हवा में कई राउंड गोलियां चलाई। इसके बाद उपद्रवी भागकर नेहरू साइंस सेंटर में घुस गए जो वहां से भी उन्हें निकालकर पुलिस ने जमकर पीटा।