इवांका ट्रम्प बन सकती हैं विश्व बैंक की अगली प्रमुख – रिपोर्ट

विश्व बैंक समूह के कार्यकारी निदेशकों ने अभी तक निवर्तमान पर्सिडेंट को बदलने के लिए एक उम्मीदवार पर समझौता किया है, जो न्यूयॉर्क स्थित निवेश फर्म में शामिल होने के लिए तीन सप्ताह में विकास ऋण संगठन को छोड़ देगा।

विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारों की एक सूची उसके वर्तमान प्रमुख के रूप में मंगाई गई है, जिम योंग किम ने संगठन पर काबिज छह साल से अधिक समय के बाद 1 फरवरी को पद छोड़ने की घोषणा की है।

लंबे समय से चली आ रही परंपरा के अनुसार, विश्व बैंक का नेतृत्व एक अमेरिकी पिक द्वारा किया जाता है: संयुक्त राज्य अमेरिका राष्ट्रपति को वित्तीय संस्थान में सबसे बड़े शेयरधारक के रूप में नामित करता है। कहा जाता है कि अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने पहले से ही “अच्छे उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण सिफारिशें” प्राप्त कर ली हैं और उम्मीदवार पर निर्णय लेने के लिए “आंतरिक समीक्षा प्रक्रिया” को बंद कर दिया है।

इस सूची में, फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में डेविड मलपास, अंतर्राष्ट्रीय मामलों के ट्रेजरी के अवर सचिव, निक्की हेली शामिल हैं, जिन्होंने 2017-2018 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत के रूप में कार्य किया, अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी के प्रमुख मार्क ग्रीन शामिल हैं। और अंतिम लेकिन कम से कम डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी, इवांका भी शामिल है ।

37 वर्षीय इवांका ट्रम्प राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्य करती हैं; उसने जुलाई में अपने खुद के फैशन लेबल को बंद कर दिया, यह कहते हुए कि वह व्हाइट हाउस में अपनी नौकरी पर ध्यान केंद्रित करेगी। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उसके पिता के राष्ट्रपति बनने के बाद उसकी ब्रांड की बिक्री में तेजी से गिरावट आई है। वह विश्व बैंक की महिला उद्यमी वित्त पहल (वी-फाई) के शुभारंभ में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही थी, जो विकासशील देशों में महिलाओं के स्वामित्व वाली छोटी और मध्यम आकार की फर्मों के लिए दाता वित्तपोषण में $ 1 बिलियन जुटाना चाहती है।

यह भी सामने आया कि यह वर्ष अमेरिकियों को हाई-प्रोफाइल पद पर नामित करने की दशकों पुरानी परंपरा से एक कदम दूर रह सकता है। विश्व बैंक बोर्ड ने एक “खुली, योग्यता-आधारित और पारदर्शी” चयन प्रक्रिया शुरू की है, जिसका अर्थ है कि उम्मीदवार की पसंद राष्ट्रीयता पर निर्भर नहीं हो सकती है।

एफटी की रिपोर्ट है कि अन्य विकल्प नोगाजी ओकोन्ज़ो-इवेला, नाइजीरिया के पूर्व अर्थव्यवस्था मंत्री हैं जो 2012 में निवर्तमान विश्व बैंक के अध्यक्ष से हार गए थे, डोनाल्ड कबरुका, अफ्रीकी विकास बैंक के पूर्व अध्यक्ष और इंडोनेशिया के वित्त मंत्री श्री मुलानी, पूर्व-प्रबंध विश्व बैंक समूह के निदेशक।

हालांकि, कुछ पंडितों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय समुदाय फिलहाल एक गैर-अमेरिकी उम्मीदवार के लिए तैयार नहीं है। “यह एक बहुत ही जटिल खेल है”, विश्व बैंक के एक पूर्व अधिकारी और ट्रेजरी के चीन के आर्थिक और वित्तीय दूत के रूप में, डेविड डॉलर का विरोध। “मेरी वृत्ति यह है कि इस बात की बहुत प्रबल संभावना है कि अमेरिका के उम्मीदवार को मंजूरी दी जाएगी। विश्व बैंक के साथ रहने में अमेरिका की रुचि है।”