इस्राइल की संसद ने दी 12 साल तक के बच्चों को जेल में डालने की मंजूरी !

अधिकृत बैतूल मुक़द्दस: इजरायली संसद (अलकनीस्त) ने बारह साल की उम्र तक के फिलिस्तीनी ” आतंकवादियों ‘को जेल में डालने के कानून को मंजूरी दे दी है।इजरायली संसद ने एक बयान में इस कानून को ‘युवा बिल’ का नाम दिया है. संसद के मेम्बर ने मंगलवार की रात दूसरे और तीसरे साक्षरता में इसे मंजूरी दी थी। इसके तहत चौदह वर्ष से कम उम्र लड़कों और लड़कियों को भी हत्या और हत्या जेसे गंभीर अपराधों में शामिल होने के आरोप में जेल की सजा सुनाई जा सकेगी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

इजरायली संसद ने हाल के महीनों के दौरान अधिकृत पश्चिमी तट और मस्जिद में यहूदियों पर फिलिस्तीनियों के चाकू से हमलों के बाद यह कानून पारित किया है। उसने बयान में कहा है कि इन हमलों की गंभीरता के मद्देनजर अधिक आक्रामक रणनीति अपनाने की जरूरत थी।

इस विधेयक के प्रोत्साहन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू की पार्टी लिकोड पार्टी से संबंधित सांसद अनात बरको हैं। उनका कहना है कि ” यह विधेयक उनके लिए है जो चाकू दिल में घुसेड़ कर हत्या करते हैं और इससे फर्क नहीं पड़ता है कि हमलावर बच्चा है और उसकी उम्र बारह या पंद्रह साल है। ”

इस्राइल के मानवाधिकार के एक संगठन बी मान्यता ने इस बिल और फिलीस्तीनी युवकों से इस्राइल के व्यवहार की आलोचना की है। उसने एक बयान में कहा है कि इसराइल उन्हें स्कूलों में भेजने के बजाय जेलों में डाल रहा है. स्कूलों में वे गरिमा और स्वतंत्रता के साथ पल बढ़ सकते थे। किशोरों को कैद करने से उनके लिए बेहतर भविष्य की संभावनाओं से इनकार किया जा रहा है।

गौरतलब है कि इसराइल की एक सैन्य अदालत ने पश्चिमी तट से संबंध रखने वाली एक बारह वर्षीय लड़की को पली बार्गीन के तहत हत्या की मुजरिम करार दिया था और उसे चार महीने कैद की सजा सुनाई थी। अप्रैल में इस्राइली जेल से रिहा किया गया था।