इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के खिलाफ किसी भी अमेरिकी कदम के लिए ईरान ने दी ग्राउंड में एक्शन लेने की धमकी ‍

इस हफ्ते की शुरुआत में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की कि वाशिंगटन ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया है, तेहरान को US CENTCOM और संबंधित बलों को आतंकवादी समूह घोषित करके जवाबी कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया है। गुरुवार को सीएनएन के क्रिश्चियन अमनपौर के साथ बात करते हुए, ब्रिटेन में ईरान के राजदूत हामिद बेइदीनजाद ने चेतावनी दी कि इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के खिलाफ कोई भी अमेरिकी सैन्य कदम एक “जबरदस्ती और प्रतिशोधी” होगा।

उन्होंने कहा कि आईआरजीसी को ब्लैकलिस्ट करने के लिए कोरा बयानबाजी की गई थी “अगर वे आतंकवादी संगठन के लिए निर्देशों को लागू करने की हिम्मत करते हैं या… अगर वे आईआरजीसी का मुकाबला करने के लिए आगे बढ़ते हैं, तो वे देखेंगे कि ज़बरदस्ती उन्हें जमीन पर कैसे बदला जाएगा”, शीर्ष ईरान के राजनयिक ने मुझे बताया कि उन्हें लगता है कि क्रांतिकारी गार्ड का अमेरिकी पदनाम एक आतंकवादी संगठन कोरा बयानबाजी है।

“यदि वे उन निर्देशों को फारस की खाड़ी में लागू करने का साहस करते हैं,” तो “वे देखेंगे कि ज़मीन पर कैसे बदला लिया जाएगा।”
pic.twitter.com/FkFzGIPLuS
– क्रिस्टियन अमनपोर (@camanpour) 11 апреля 2019 г.

बेइदीनजाद ने विस्तृत रूप से कहा कि आईआरसीजी के खिलाफ कोई कार्रवाई करना संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अनुचित होगा क्योंकि यह फारस की खाड़ी में अमेरिकी सैनिकों की स्थिति को प्रभावित कर सकता है:उन्होंने कहा “वास्तविकता यह है कि अमेरिकी सेनाएं अब इस क्षेत्र में हैं, और अमेरिकी प्रतिष्ठान के भीतर भी चिंताएं हैं क्योंकि अब यह उस स्थिति पर बहुत तत्काल प्रभाव डाल सकता है जो अमेरिकी बलों के पास है।

राजनयिक ने यह कहकर जारी रखा कि आईआरजीसी को सीरिया और इराक में आइएसआई को जड़ से उखाड़ने के प्रयासों के लिए पुरस्कृत किया जाना चाहिए न कि अमेरिका द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया जाए – ऐसा कुछ, जो उन्होंने कहा, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए “चुनाव पूर्व एक उपहार” था.

आईएसआईएस से लड़ने में अपनी भूमिका के लिए रिवॉल्यूशनरी गार्ड को “मंजूरी के बजाय” पुरस्कृत किया जाना चाहिए, यूके में ईरान के राजदूत ने मुझे बताया। 8 अप्रैल को रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स को एक आतंकवादी समूह के रूप में नामित करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले के बीच बेइदीनजाद का साक्षात्कार आया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने सोमवार को कहा था कि यह निर्णय एक हफ्ते में प्रभावी होगा और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सूट का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रतिशोधात्मक उपाय के रूप में, ईरान की सर्वोच्च सुरक्षा परिषद ने US CENTCOM और संबंधित बलों को आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया।