इस शख्स ने कंपनी से ख़रीदे 52 लाख के फ़ोन, फिर रिफंड करके दिया कंपनी को धोका

पुलिस ने मंगलवार को एक ऐसे 21 वर्षीय लड़के को गिरफ्तार किया है जिसने 52 लाख रुपए के मोबाइल फ़ोन इ-कॉमर्स वेबसाइट से ख़रीदे और फिर वापस कर उनको धोका दे दिया। यह व्यक्ति कंपनी से महंगे मोबाइल फ़ोन खरीदता था और फिर उनको यह कहकर रिफंड कर देता कि उसे खली बॉक्स मिला है।

डीसीपी मिलिंद दुम्बेरे ने बताया कि अप्रैल और मई में शिवम चोपड़ा, जो एक होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट है, ने कथित तौर पर 225 मोबाइल फोन पर रिफंड की मांग की और 166 मौकों पर रिफंड देने के लिए कंपनी को धोका देने में कामयाब रहा।

उत्तर दिल्ली में त्रिनगर का निवासी शिवम् चोपरा ने कुछ होटलों में थोड़े समय के लिए काम किया और अभी वर्तमान में बेरोजगार हैं।

ई-कॉमर्स कंपनी की एक शिकायत के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था जिसके आंतरिक दल ने अपराध की जांच की।

अपने कामकाज को बताते हुए, दुम्बेरे ने कहा कि चोपड़ा एक टेलीकॉम स्टोर के मालिक सचिन जैन पर भरोसा रखते थे, जिससे उन्हें फर्जी पहचान प्रमाण पर सिम कार्ड मिल सके। उन्होंने कहा, “चोपड़ा ने 141 सिम कार्ड खरीदे और उन नंबरों का उपयोग करते हुए 50 से अधिक ईमेल आईडी बनाईं। उन्होंने ई-कॉमर्स ऐप पर कई अकाउंट बना लिए और मोबाइल फोन की व्यवस्था शुरू कर दी।”

चोपड़ा कथित तौर पर डिलीवरी के लिए नकली पता दिया करता था।

दुम्बेरे ने आगे बताया, “जब डिलीवरी बॉय पता नहीं खोज पाता था, तो उसे चोपड़ा निर्देश देता था की कहाँ आना है। चोपड़ा उसे एक सुनसान सी जगह पर फोन करके बुलाता और वहां उसे कैश में पेमेंट करता। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती थी की उसकी पहचान सामने न आए।

डिलीवरी के कुछ मिनट बाद चोपड़ा कथित तौर पर कंपनी से रिफंड की मांग करता कि बॉक्स खाली है। कंपनी गिफ्ट वाउचर के रूप में रिफंड दे देती। इस तरह चोपड़ा को दो बार फायदा होता – रिफंड प्राप्त करके और नए फोन को बॉक्स और दस्तावेजों के बिना बेच दिया करता था।

दुम्बेरे ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “एक योजनाबद्ध तरीके से काम करके चोपड़ा ने ई-कॉमर्स कंपनी के ग्राहक संतोषजनक नीति का दुरुपयोग किया। जिसमें ई-कॉमर्स कंपनी की एक टीम भी शामिल थी।

जब हिंदुस्तान टाइम्स ने सवाल उठाया, तो टीम के सदस्यों ने कंपनी को धोखा देने के लिए फर्जी प्रमाण पत्र वाले किसी के लिए प्रतीत होता है कि आसान तरीका पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

न तो पुलिस, न ही सम्मेलन में कंपनी के अधिकारियों ने इस तरह के मामलों में ग्राहकों के आरोपों की पुष्टि के लिए तंत्र पर सवालों के जवाब दिए।

एक जांचकर्ता ने मीडिया से कहा, “कंपनी ने महसूस किया कि उन्हें धोखा दिया जा रहा है जब उन्हें पता चला कि सभी खरीद त्रिनगर से की जा रही हैं।”

कथित तौर पर कई सिम की खरीद के प्रयासों के बावजूद, ई-मेल आईडी बनाएं और कई बैंक खाते हैं, चोपड़ा ने नकली नाम बनाने के दौरान चूक की। “उन्होंने शुभम के फर्जी नाम के तहत काम किया, यह अपने मूल नाम शिवम की तरह लग रहा था। जांचकर्ता ने कहा कि हर बार उसे नया नाम इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक नहीं मिला।”

इस नाम और कार्यप्रणाली के विवरण के साथ, कंपनी ने पिछले महीने उत्तर-पश्चिम दिल्ली के शालीमार बाग पुलिस स्टेशन से संपर्क किया था। एक मामला दर्ज किया गया था और जांच जिला की साइबर सेल टीम को सौंपी गई थी।