ईरानी की सेना को आतंकी गुट घोषित करने की तैयारी में अमेरिका, ईरान ने दिया उसी की भाषा में जवाब

आर्थिक प्रतिबंधों के बाद अब अमेरिका ईरानी सेना के एक यूनिट को विदेशी आतंकवादी संगठन को घोषित करने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों के हवाले से इस बात की जानकारी दी है।

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, 8 अप्रैल तक ट्रप प्रशासन ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प (आईआरजीसी) को एक विदेशी आतंकवादी संगठन के तौर पर चिह्नित कर सकता है। अगर इसे अंजाम दिया जाता है, तो यह पहली बार होगा जब अमेरिका किसी देश की सेना को आतंकवादी समूहों की सूची में डालेगा। अमेरिकी अधिकारी कई महीने से रिवोल्यूशनरी गार्ड्स को काली सूची में डालने पर बहस करते रहे हैं।

सीएनएन की जुलाई, 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप प्रशासन ऐसा करने पर विचार कर रहा था। व्हाइट हाउस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के एक प्रवक्ता ने इस पर बयान देने से इनकार कर दिया। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। पिछले साल अमेरिका की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक डैन कोट्स ने रिवोल्यूशनरी गार्ड्स को एक विदेशी आतंकवादी संगठन के तौर पर चिह्नित करने को लेकर आगाह किया था। उन्होंने कहा था कि ऐसा करने से अमेरिकी सेनाओं के लिए खतरा बढ़ सकता है।

ईरान बोला, अमेरिकी सेना को भी काली सूची में डाल देंगे

ईरान ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अगर अमेरिका उसके रिवोल्यूशनरी गार्ड्स को विदेश आतंकवादी संगठन घोषित करता है तो वह भी अमेरिकी सेना को आतंकी संगठनों की सूची में डाल देगा। ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के अध्यक्ष हशमतउल्ला ने कहा कि अगर अमेरिका ने ऐसा किया तो हम भी उसकी सेना को आतंकियों की सूची में डालने से पीछे नहीं हटेंगे।

आपके लिए खास

रिवोल्यूशनरी गार्ड्स का गठन 1979 इस्लामिक क्रांति के बाद किया गया था। देश की पारंपरिक सैन्य इकाइयां सीमाओं की रक्षा करती हैं, जबकि इसके विपरीत रिवोल्यूशनरी गार्ड्स देश में इस्लामी गणतंत्र प्रणाली की रक्षा करता है। ईरानी सैन्य बलों की इस यूनिट को सऊदी अरब और बहरीन पहले ही आतंकवादी संगठन घोषित कर चुके हैं।