ईरान का दौरा करेंगे इमरान खान, आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को निकालने की कोशिश!

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान ख़ान 21 अप्रैल को ईरान का दौरा कर रहे हैं। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इस देश के प्रधान मंत्री ईरानी राष्ट्रपति डॉक्टर हसन रूहानी के निमंत्रण पर ईरान जा रहे हैं।

पार्स टुडे डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, प्रधान मंत्री बनने के बाद यह इमरान ख़ान का ईरान का पहला दौरा होगा। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में आया है कि इमरान ख़ान तेहरान पहुंचने से पहले पवित्र नगर मशहद में कुछ समय ठहरेंगे।

वह अपने दो दिवसीय ईरान दौरे पर राष्ट्रपति हसन रूहानी से भेंटवार्ता के अलावा इस्लामी क्रान्ति के वरिष्ठ नेता आयतुल्लाहिल उज़्मा ख़ामेनई से भी मुलाक़ात करेंगे।

पाकिस्तानी प्रधान मंत्री के इस दौरे पर उनके साथ एक प्रतिनिमंडल भी आ रहा है जिसमें में इस देश के वित्त मंत्री, मानवाधिकार मंत्री, नौपरिवहन मंत्री, राज्यों के बीच समन्वय मामलों के मंत्री और वाणिज्यिक मामलों में प्रधान मंत्री के सलाहकार, ईरान में रह रहे कुछ पाकिस्तानी और इस्लामाबाद सरकार के कुछ वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

इस विज्ञप्ति के अनुसार, इमरान ख़ान ईरान-पाकिस्तान संयुक्त वाणिज्य समिति की बैठक में भाग लेंगे। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस्लामी गणतंत्र ईरान के साथ पाकिस्तान के निकट संबंध की जड़ दोनों राष्ट्रों के बीच मज़बूत ऐतिहिसक, सांस्कृतिक व धार्मिक समानताओं में निहित है।