ईरान की सेना को ब्लैक लिस्ट: पुरी दुनिया में अमेरिका की आलोचना!

तुर्की, क़तर, चीन, जापान और इराक़ ने अलग अलग बयान जारी करके आईआरजीसी को आतंकवादी संगठन घोषित करने के अमरीका के क़दम की कड़ी आलोचना की है।

मंगलवार को तुर्क विदेश मंत्री मौलूद चाउशोग़लू ने चेतावनी दी कि अंतरराष्ट्रीय क़ानूनों का उल्लंघन करते हुए ट्रम्प प्रशासन ने अपने इस क़दम से क्षेत्र की स्थिति को और अधिक ख़राब करने का प्रयास किया है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, तुर्क विदेश मंत्री ने अपने क़तरी समकक्ष के साथ एक संयुक्त प्रेस कांफ़्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, हम आईआरजीसी की सीरिया में उपस्थिति का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन कोई भी देश किसी दूसरे देश की सशस्त्र सेना को आतंकवादी संगठन घोषित नहीं कर सकता है, हम अमरीका के इस एकपक्षीय क़दम का समर्थन नहीं करेंगे।

क़तर के विदेश मंत्री ने भी वाशिंगटन के इस फ़ैसले पर अपना विरोध दर्ज कराया है। बग़दाद ने वाशिंगटन और उसके घटक रियाज़ को चेतावनी देते हुए कहा है कि इस फ़ैसले के इराक़ और क्षेत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने ट्रम्प प्रशासन के इस फ़ैसले की आलोचना करते हुए कहा है कि चीन हमेशा से ही अंतरराष्ट्रीय क़ानूनों के सम्मान पर बल देता रहा है।

जापान के विदेश मंत्रालय ने अमरीका के इस फ़ैसले को अस्वीकार्य बताते हुए कहा है कि टोक्यो आईआरजीसी को ब्लैक लिस्ट करने के वाशिंगटन के क़दम का अनुसरण नहीं करेगा।