ईरान के साथ संजीदा मुज़ाकरात ज़रूरी

आलमी ताक़तों ने आज कहा कि ईरान के साथ होने वाली बातचीत पर तवज्जा इस के न्यूक्लियर प्रोग्राम से ज़्यादा संजीदा मुज़ाकरात पर मर्कूज़ की जानी चाहीए। ठोस नताइज बरामद करने के लिए पेशगी शराइत के बगै़र मुज़ाकरात किए जाएं। अमेरीका , चीन , रूस, फ़्रांस, बर्तानिया और जर्मनी की जानिब से जारी कर्दा एक मुशतर्का ब्यान में कहा गया है कि हम तमाम ईरान से अपील करते हैं कि वो पेशगी शराइत के बगै़र मुज़ाकरात के लिए आगे आए।

संजीदा बातचीत के अमल को जारी रखने से ठोस नताइज बरामद होंगे। इन आलमी ताक़तों का ईक़ान है कि वो ईरान के साथ मुज़ाकरात के मुतमन्नी हैं। इन का मानना है कि इन मुज़ाकरात में आलमी बिरादरी की देरीना तशवीश को भी दूर किया जाएगा। इस ब्यान को अक़वाम-ए-मुत्तहिदा के एटमी निगरानकार इदारा में चीन के क़ासिद ने पढ़ कर सुनाया। बैन-उल-अक़वामी ऐटमी तवानाई एजेंसी के वयाना हेडक्वार्टर्स पर मुनाक़िदा बंद कमरे की मीटिंग में ये तय किया गया कि ईरान के साथ संजीदा बातचीत की जाये।

मंगल को योरोपी यूनीयन के ख़ारिजा पालिसी नुमाइंदा ने इन छः ताक़तवर ममालिक की जानिब से कहा था कि ये ममालिक ईरान के साथ बातचीत केलिए तैय्यार हैं। उन्हों ने ईरान के न्यूक्लियर सरबराह मुज़ाकरात का सईद जलीली को मकतूब तहरीर किया है कि ये ममालिक इस्तंबोल के तजुर्बा का अहया नहीं करना चाहते बल्कि उनकी तवज्जा बातचीत पर मर्कूज़ है। ईरान के न्यूक्लियर अहम मसला पर बातचीत की जाएगी।

इसी दौरान ईरान के अज़ीम रहनुमा अयातउल्लाह खुमैनी ने ईरान के ख़िलाफ़ जंग की बातें करने से गुरेज़ करने के लिए सदर अमेरीका बारक ओबामा के ब्यान का ख़ौरमक़दम किया है। ख़ामेना ई (Khamenei )ने कहा कि ओबामा का ब्यान एक ख़ुश आइंद ब्यान है, इससे ज़ाहिर होता है कि आलमी ताक़तें ईरान के मामले में नरम रवैय्या इख्तेयार कर रही हैं।

मंगल के दिन ओबामा ने कहा था कि ईरान के न्यूक्लियर प्रोग्राम से फ़ौरी तौर पर कोई ख़तरा दरपेश नहीं है।