ईरान ने भी अपने न्यूक्लियर प्लांट का काम तेजी से पुरा किया!

इस्लामी गणतंत्र ईरान के परमाणु वैज्ञानिकों ने यूएफ़सी प्रोजेक्ट जो चीनी कंपनी 11 साल में पूरा करने वाली थी, तीन साल में ही पूरा कर लिया है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, ईरान की परमाणु ऊर्जा एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी मुहम्मद क़न्नादी मराग़े ने बताया कि यूएफ़सी प्रोजेक्ट युवा ईरानी वैज्ञानिकों ने दुशमनों की ओर से बार बार रुकावटें डाले जाने के बावजूद बहुत कम समय में पूरा कर लिया।

उन्होंने कहा कि ईरान पर युद्ध थोपा गया और अलग अलग प्रकार के प्रतिबंध लगाए गए लेकिन ईरान परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में लगातार प्रगति करता रहा।

उन्होंने कहा कि बूशहर परमाणु बिजलीघर राष्ट्र के लिए एक गौरव की बात है। क़ान्नादी मराग़े का कहना था कि बूशहर बिजलीघर के कर्मचारियों और अधिकारियों ने रात दिन काम किया और आज इस सफलता का लाभ पूरे देश को पहुंच रहा है।

क़न्नादी मराग़े ने कहा कि बूशहर परमाणु बिजलीघर देश के अधिकारियों की पुरानी कामना थी जो ईरानी वैज्ञानिकों की मेहनत से पूरी हुई।

क़न्नादी मराग़े ने 20 फ़रवरदीन बराबर 9 अप्रैल को ईरान में मनाए जाने वाले परमाणु तकनीक दिवस का हवाला देते हुए कहा कि 9 अप्रैल 2003 को यूएफ़सी प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई और तीन साल बाद इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया गया और ईरान ने यूरेनियम संवर्धन का चक्र पूरा कर लिया जिसके उपलक्ष्य में 9 अप्रैल की तारीख़ को परमाणु ऊर्जा दिवस घोषित कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि चीन को इस प्रोजेक्ट के लिए 45 मिलियन डालर अदा किए गए थे और वह 11 साल में यह प्रोजेक्ट पूरा करने वाले थे लेकिन ईरानी विशेषज्ञों ने तीन साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया।