ईरान पर लगे प्रतिबंधों के खिलाफ़ इस मुस्लिम देश ने उठाई आवाज़!

क़तर के विदेश मंत्री ने कहा है कि इस्लामी गणतंत्र ईरान के ख़िलाफ़ लगे अमेरिकी प्रतिबंधों को समाप्त होना चाहिए। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, क़तर के विदेश मंत्री शेख़ मोहम्मद बिन अब्दुर्रहमान ने कहा है कि हमारी नज़र में अमेरिकी प्रतिबंधों से ईरान से तेल ख़रीदने वाले देशों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, उन्होंने कहा कि ईरान से तेल आयात करने वाले देशों को मिली छूट को समाप्त करना यह एक अनुचित क़दम है। क़तर के विदेश मंत्री ने कहा कि वॉशिंग्टन की इस कार्यवाही से न केवल तेहरान पर इसका असर होगा बल्कि ईरान से तेल ख़रीदने वाले देशों को भी भारी नुक़सान उठाना पड़ेगा।

क़तर के विदेश मंत्री शेख़ मोहम्मद बिन अब्दुर्रहमान ने इस बात पर बल दिया कि सभी समस्याओं का समाधान वार्ता से होना चाहिए क्योंकि एकपक्षीय प्रतिबंधों से किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अतंर्राष्ट्रीय तेल बाज़ार के नकारात्मक प्रभाव को पूरी तरह अन्देखा करके और इस्लामी गणतंत्र ईरान के ख़िलाफ़ अपनी दुश्मनी के सिलसिले को जारी रखते हुए तेहरान से तेल ख़रीदने वाले देशों को दी गई छूट की समय सीमा में वृद्धि न करने का एलान किया था।