ईरान में बाढ़ : भारी वर्षा की चेतावनी के बीच बड़े पैमाने पर दर्जनों गांवों और कस्बों को किया गया खाली

तेहरान : दक्षिणी ईरान में दर्जनों गांवों और कस्बों को खाली कर दिया गया है क्योंकि अधिकारियों ने इराक, सीमावर्ती क्षेत्रों में बाढ़ के एक नए दौर के लिए चेतावनी जारी की है । मार्च में शुरू हुई लगातार बाढ़ ने अब तक 70 लोगों की जान ले ली है, इन्फ्रास्ट्रक्चर को नष्ट कर दिया है और पूरे ईरान में हजारों लोगों को विस्थापित किया है। शनिवार को, ईरानी अधिकारियों ने खुज़ेस्तान के दक्षिण ईरानी प्रांत में बाढ़ की चेतावनी के माध्यम से यात्रा और व्यापार पर प्रतिबंध लगाने के बाद इराक ने आधिकारिक रूप से चज़बेह सीमा पार कर दिया।

ईरान की राज्य समाचार एजेंसी IRNA ने बताया कि खुज़ेस्तान के सीमा शुल्क अधिकारियों ने बुधवार को व्यापार कंपनियों को एक और सीमा पार करने के लिए दक्षिण की ओर एक प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग करने का आह्वान किया था। सीमा की पारगमन सड़क करखेह नदी के आसपास की जमीनों से होकर गुजरती है, जिससे बाढ़ के पानी के बहाव की आशंका रहती है क्योंकि अधिकारियों ने पानी के दबाव को कम करने के लिए इसके बांध में आपातकालीन छुट्टी का आदेश दिया था। खुज़ेस्तान में तीन प्रमुख नदियाँ हैं जो कई गाँवों, कस्बों और शहरों से होकर गुजरती हैं, जिनमें करौं नदी भी शामिल है जो प्रांतीय राजधानी अहवाज़ से होकर गुजरती है।

आंतरिक मंत्री अब्दोलरेज़ा रहमानी फ़ाज़ली ने कहा कि बाढ़ से सूबे के 4.7 मिलियन से अधिक निवासियों में से खुज़ेस्तान में लगभग 400,000 लोग प्रभावित हो सकते हैं। पूर्वोत्तर प्रांतों में भारी वर्षा की भी उम्मीद है, जिसमें मशहद शहर भी शामिल है। हाल ही में आई बाढ़ ने हजारों लोगों को विस्थापित किया और पश्चिमी लोरेस्टन प्रांत में अराजकता और दहशत पैदा कर दी। Poldokhtar के शहर ने आपदा का खामियाजा भुगता, लेकिन बाढ़ के पानी ने सूबे के कई अन्य गांवों में भी जलमग्न हो गए, जबकि बुनियादी सुविधाओं को नष्ट कर दिया, जिससे आपातकालीन राहत के प्रयास धीमा हो गए।

सड़क और शहरी विकास मंत्री अब्दोलहशम हसनिया ने कहा कि शनिवार को प्रांत के 275 गांवों को अवरुद्ध कर दिया गया था। ईरान लेबर न्यूज़ एजेंसी (ILNA) ने हसनिया के हवाले से कहा, “बाढ़ के दौरान, 200 पुल और 400 किलोमीटर सड़कें 100 प्रतिशत नष्ट हो गईं।” संसद में लोरेस्टन के प्रतिनिधि, मोहम्मदरेज़ मालेशाही, ने कहा कि बाढ़ के कारण अपने घर छोड़ने वाले कई निवासियों के पास सोने के लिए जगह नहीं है। ILNA ने कहा, “हाल की बाढ़ से हाल ही में आई बाढ़ से नुकसान का स्तर अभूतपूर्व रहा है।” ईरान के नए साल की छुट्टी के दौरान बहुत सारी आपदाएँ हुईं, नॉरू, जब कई ईरानी यात्रा करते हैं, तो घर में या छुट्टी के स्थानों पर हजारों फंसे हुए हैं।

25 मार्च को, दक्षिणी शहर शिराज में दर्जनों लोगों को बाढ़ से मौत में समा जाना पड़ा। भारी बारिश के कारण बाढ़ शहर में फैल गई, वाहनों को स्थानांतरित कर दिया और पैदल यात्रियों को दूर किया। पश्चिमी केरमानशाह प्रांत में सर-पोल ज़हाब काउंटी में बाढ़ ने भी एक व्यक्ति की जान ले ली, जहाँ कुछ निवासी अभी भी अस्थायी बागानों में रह रहे हैं। वे एक मजबूत भूकंप से क्षतिग्रस्त हुए घरों और अपार्टमेंटों को बहाल करने या पुनर्निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं जिन्होंने पिछले साल सैकड़ों लोगों की जान ले ली थी।

उत्तरी माज़ंदरान प्रांत में, दर्जनों पुल नष्ट हो गए, जबकि अन्य भागों में सैकड़ों गाँव बाढ़ के पानी से डूब गए। उत्तरी बाढ़ ने मार्च के मध्य में शुरू किया, कैस्पियन सागर के दक्षिण पूर्व गोलस्टान प्रांत में ज्यादातर क्षेत्रों को मार डाला। रिपोर्टें बताती हैं कि गुलिस्तां में बाढ़ की चपेट में आए 800 में से 95 गांव अभी तक बाढ़ से उबर नहीं पाए हैं। मौसम विभाग ने उत्तरी क्षेत्र में अधिक वर्षा होने का अनुमान लगाया है। गोलेस्तान में कई स्कूल खुलने बाकी हैं, भले ही शुक्रवार को राष्ट्रीय अवकाश समाप्त हो गया हो। इस बीच, विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने संयुक्त राज्य अमेरिका को उन प्रतिबंधों के बारे में बताया है जो उन्होंने कहा था कि अंतर्राष्ट्रीय सहायता और राहत प्रयासों को अवरुद्ध कर रहे हैं।