ईरान से इराक़ की नजदीकी: अमेरिका ने दी चेतावनी!

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेशमंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि अमरीका की ओर से इराक़ पर भारी दबाव डाला जा रहा है कि वह ईरान से दूर हो जाए लेकिन अमरीकियों को हरगिज़ कामयाबी नहीं मिलेगी।

जवाद ज़रीफ़ ने शनिवार को इराक़ के अलफ़ुरात टीवी चैनल को इंटरव्यू देते हुए कहा कि ईरान और इराक़ की जनता के बीच संबंध बहुत पुराने औ मैत्रीपूर्ण हैं और दोनों देशों के लोगों की आपस में रिश्तेदारियां हैं।

जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि हम इराक़ के साथ हर क्षेत्र में संबंधों को विस्तार देना चाहते हैं। विदेश मंत्री ज़रीफ़ ने ईरान, इराक़, तुर्की, सऊदी अरब और मिस्र के बीच वार्ता के प्रस्ताव के बारे में जो इराक़ की नेशनल हिकमत पार्टी के अध्यक्ष सैयद अम्मार हकीम की ओर से पेश किया गया है, कहा कि ईरान क्षेत्रीय सहयोग के हर प्रस्ताव का समर्थन करता है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि हमने हमेशा इलाक़े की जनता का साथ दिया है और ईरान का मानना है कि क्षेत्र के देश ही इस क्षेत्र के भविष्य के बारे में कोई फ़ैसला कर सकते हैं।

सऊदी अरब और ईरान के बीच वार्ता के विषय में जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि ईरान सऊदी अरब सहित हमेशा अपने पड़ोसी देशों से वार्ता के लिए तैयार रहा है लेकिन सऊदी अरब ने कभी वार्ता में रुचि ही नहीं ली।

विदेश मंत्री ज़रीफ़ ने परमाणु समझौते के बारे में बात करते हुए कहा है कि अमरीका ने इस समझौते से बाहर निकलकर साबित कर दिया कि अमरीका भरोसे के लायक़ नहीं है। उन्होंने साथ कहा कि यदि ट्रम्प यह सोच रहे हैं कि जेसीपीओए से बेहतर परमाणु समझौता कर पाएंगे तो वह बड़ी ग़लतफ़हमी में हैं।