ईरान से टकराव की अमेरिका की कोशिश बेहद खतरनाक साबित होगा- रुस

रूस के विदेश मंत्री ने कहा है कि अमरीका व उसके कुछ घटकों द्वारा ईरान के टकराव के माध्यम से क्षेत्रीय समस्याओं के समाधान की कोशिश बुहत ख़तरनाक है।

सेर्गेई लावरोफ़ ने फ़िलिस्तीनी के विदेश मंत्री रियाज़ मालेकी से माॅस्को में मुलाक़ात के अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ईरान से टकराव बहुत ख़तरनाक हो सकता है क्योंकि इससे इस बात की आशंका है कि मामला शिया-सुन्नी टकराव में बदल जाए और फिर फ़िलिस्तीन समस्या के समाधान की संभावना कम हो जाए।

रूस के विदेश मंत्री ने कहा कि रूस का मानना है कि मध्यपूर्व की समस्याओं का समाधान धमकी देने और दूसरों पर अपनी इच्छाएं थोपने से नहीं होगा बल्कि मतभेदों को वार्ता के माध्यम से सुलझाना चाहिए और हमारा यह दृष्टिकोण विशेष रूप से फ़िलिस्तीन व इस्राईल के संकट और ईरान के साथ इस्राईल व अरबों के मतभेद के बारे में है।

सेर्गेई लावरोफ़ ने कहा कि उन्होंने अपने फ़िलिस्तीनी समकक्ष से मुलाक़ात में इस बात पर बल दिया कि रूस सुरक्षा परिषद के निर्णयों और स्वीकार्य सिद्धांतों के आधार पर फ़िलिस्तीन समस्या के समाधान का पक्षधर है।

उन्होंने कहा कि हमने देखा कि अमरीका कितनी आसानी से परमाणु समझौते और कम व मध्यम दूरी के परमाणु मीज़ाइलों पर प्रतिबंध के समझौते से निकल गया और वह न केवल सामरिक समझौतों से बल्कि अंतर्राष्ट्रीय व्यापारिक समझौतों से भी निकल रहा है।

साभार- ‘parstoday.com’