उंट आया पहाड़ के निचे : अमरीका ने सीरिया के असद सरकार को स्वीकार किया, लेकिन कोई सहायता प्रदान नहीं करेगा

वाशिंग्टन : संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को कहा कि वह अब सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद की सत्ता को खत्म करने की मांग नहीं करेगा, लेकिन चेतावनी को नवीनीकृत कर दिया गया है, जब तक कि शासन “मौलिक रूप से अलग न हो जाए।” सीरिया में अमेरिकी विशेष प्रतिनिधि जेम्स जेफरी ने कहा कि असद को समझौता करने की जरूरत है क्योंकि उन्होंने अभी तक क्रूर सात साल के गृह युद्ध नहीं जीते हैं, अनुमान लगाते हुए कि लगभग 100,000 सशस्त्र विपक्षी सेनानी सीरिया में अभी भी बने हुए हैं।

जेफरी ने वाशिंगटन थिंक टैंक अटलांटिक काउंसिल में कहा “हम एक ऐसा नियम देखना चाहते हैं जो मूल रूप से अलग हो। यह शासन परिवर्तन नहीं है क्योंकि हम असद से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। अनुमान लगाते हुए कि सीरिया को पुनर्निर्माण के लिए 300-400 अरब डॉलर की जरूरत होगी, जेफरी ने चेतावनी दी है कि पश्चिमी शक्तियां और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान इसके लिए धन नहीं दे पाएंगे।

“पश्चिमी देशों के हिस्से पर एक मजबूत तैयारी है कि आपदा के लिए धन जुटाने न दिया जाए, जब तक कि हमारे पास कोई विचार न हो कि सरकार समझौता करने के लिए तैयार है और इस प्रकार आगे के वर्षों में काई और डरावनी सीन फिलहान नहीं है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने असद को बर्खास्त की मांग की थी, हालांकि उन्होंने जटिल सीरियाई युद्ध में एक मजबूत अमेरिकी हस्तक्षेप के ज्ञान पर संदेह किया और आईएसआईएस चरमपंथी समूह को पराजित करने के एक संकीर्ण सैन्य लक्ष्य को रखा।

लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने अशद की सत्ता को स्वीकार किया है, अगर असद के रहने की संभावना बनी रहे। लेकिन राज्य सचिव माइक पोम्पेओ ने अक्टूबर में चेतावनी दी थी कि यदि ईरान वहां रहता है तो संयुक्त राज्य अमेरिका सीरिया के पुनर्निर्माण के लिए सहायता प्रदान नहीं करेगा। जेफरी ने ईरानी बलों को वहां से हटने की मांग की है, जिनकी मौजूदगी पड़ोसी इजरायल द्वारा दृढ़ता से विरोध करती है, हालांकि उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य ने स्वीकार किया है कि तेहरान देश में कुछ राजनयिक भूमिका बनाए रखेगा।

जेफरी ने यह भी कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका एक सीरिया चाहता था जो रासायनिक हथियारों से हमला नहीं करता हो या अपने नागरिकों को यातना नहीं देता हो। उन्होंने स्वीकार किया कि हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका को जल्द ही सीरिया में कोई सहयोगी नहीं मिल सकता है, क्योंकि “यह एक ऐसा शासन नहीं होना चाहिए जिसे हम अमेरिकी संघ के रूप में गले लगाने के योग्य होंगे। “