उत्तर प्रदेश और हरियाणा में राज्यसभा के लिए प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित

नई दिल्ली: राज्यसभा के 2 साल चुनाव के लिए पर्चा नामांकन प्रक्रिया आज संपन्न हो गई। अगर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित दिख रही है, लेकिन केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम के निर्विरोध चुन संभावनाएं उज्जवल हैं। उत्तर प्रदेश में आज अंतिम दिन एक सामाजिक कार्यकर्ता प्रीति महापतरा के निर्दलीय के रूप में नामांकन करने पर यह चुनाव दिलचस्प हो गए हैं जिससे 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवारों के बीच प्रतिस्पर्धा हो गई है क्योंकि निर्दलीय महापतरा को कई भाजपा विधायकों, छोटे दलों और निर्दलीय सदस्यों का समर्थन प्राप्त है।

समाजवादी पार्टी के 7 उम्मीदवार बसपा के 2 सहित राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्रा मसरा और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल और भाजपा के शिव प्रताप शुक्ला को प्रतिस्पर्धा से गुजरना पड़ेगा .403 सदस्यीय उत्तर प्रदेश विधानसभा में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के 229 विधायकों , बसपा के 80, भाजपा के 41, कांग्रेस के 29 सदस्यों के अलावा छोटे दलों और निर्दलीय सदस्य हैं। प्रत्येक उम्मीदवार को सफलता के लिए 37 मतों की जरूरत होगी।

आज अंतिम दिन पर्चा नामांकन प्रवेश करने वालों में रेल मंत्री सुरेश प्रभु, शासक तेलुगु देशम समर्थन से आंध्र प्रदेश और मीडिया प्रमुख व्यक्ति सुभाष चंद्रा, प्रख्यात वकील आरके आनंद, निर्दलीय की हैसियत से हरियाणा और भाजपा नेता एम जे अकबर मध्य प्रदेश शामिल हैं। महाराष्ट्र से सभी 6 उम्मीदवारों सहित चिदंबरम (कांग्रेस) केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल, परवफल पाटिल (राकांपा) और भाजपा के सशरा भूदेव और विकास महात्मा और शिवसेना के संजय राउत ने पर्चा नामांकन दाखिल की हैं।

सदन की 57 सीटों के लिए 15 राज्यों में 11 जून को चुनाव होंगे। पर्चा नामांकन की जांच एक जून और अस्वीकरण की अंतिम तिथि 3 जून निर्धारित है। हरियाणा में सुभाष चंद्रा ने यह दावा किया कि उन्हें सत्तारूढ़ भाजपा और अन्य दलों के विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जबकि वास्तविक विपक्ष नेशनल लोकदल समर्थित उम्मीदवार आनंद जिन्होंने पूर्व में पार्टी उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव में मुकाबला किया था लेकिन अब वह पार्टी के सदस्य नहीं हैं और निर्दलीय के रूप में राज्यसभा चुनाव में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। बिहार से राज्यसभा के लिए भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह ने आज आखिरी दिन नामांकन जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवारों के रूप में शरद यादव और आर सी पी सिंह (जनता दल राष्ट्र) राम जेठमलानी और मीसा भारती ( आरजेडी) ने कल पर्चा नामांकन दाखिल की थीं|