उत्तर प्रदेश में सातवीं मरहले और गोवा असेंबली के लिए आज राय दही

उत्तर प्रदेश में सातवीं मरहले और गोवा में 40 रुकनी असेंबली के इंतेख़ाबात के लिए हफ़्ता को राय दही होगी जिस के साथ ही मुल़्क की पाँच रियास्तों में असेंबली इंतेख़ाबात का तवील मरहला मुकम्मल हो जाएगा। ग़ैरमामूली एहमीयत के हामिल इन असेंबली इंतेख़ाबात को मिनी जनरल इलेक्शन की हैसियत से देखा जा रहा है।

जिनके नताइज का 6 मार्च मंगल को ऐलान किया जाएगा। पंजाब, उत्तराखंड, मनीपुर में पहले ही राय दही हो चुकी है। गोवा में तमाम 40 हलक़ों में हफ़्ता को वोट डाले जाऐंगे। जहां 10.25 वोटर्स 215 उम्मीदवारों की क़ीमत फ़ैसला करेंगे। ये साहिली रियासत असेंबली इंतेख़ाबात में पोल मॉनीट्रिंग सिस्टम इस्तेमाल करनेवाली मुल़्क की पहली रियासत बन जाएगी। यहां कांग्रेस एन सी पी इत्तेहाद और बी जे पी। एम जी पी इत्तेहाद के दरमयान असल मुक़ाबला है।

उत्तर प्रदेश असेंबली इंतेख़ाबात के सातवें और आख़िरी मरहला के तहत हफ़्ता को 10 अज़ला के 60 हलक़ों में राय दही होगी जिसमें समाजवादी पार्टी के मुस्लिम रहनुमा मुहम्मद आज़म ख़ान के बिशमोल 962 उम्मीदवारों के मुक़द्दर का फ़ैसला होगा। राय दही के क़तई मरहले में बिजनौर, रामपुर, ज्योति बा फूले, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, शाहजहां पुर, बदाँयू और बरेली में 1.82 करोड़ राय दहिंदगान अपने हक़ से इस्तेफ़ादा कर सकते हैं।

मुहम्मद आज़म ख़ान हलक़े राम पुर से मुक़ाबला कर रहे हैं। मायावती हुकूमत की एक वज़ीर ओमवती हलक़ा नगीन से, बी एस पी के रुकन पार्लीमेंट जुगल किशोर के बेटे सौरभ् हलक़ा कासता से और राष्ट्रीय प्रैइ रतन दल के सरबराह डी पी यादव हलक़ा सहावान से मुक़ाबला करने वाले अहम उम्मीदवारों में शामिल हैं जिनके मुक़द्दर का कल फ़ैसला हो जाएगा।

बी जे पी की रुकन पार्लीमेंट मेनका गांधी ने अपने हल्क़ा‍ ए‍ इंतेख़ाब आंवला में मुहिम चलाई थी। इन के फ़र्ज़ंद-ओ-बी जे पी रुकन पार्लीमेंट वरूण गांधी ने अपने हल्क़ा‍ ए‍ इंतेख़ाब पीलीभीत में मुहिम चलाई थी। जबकि मर्कज़ी वज़ीर जतिन प्रसाद ने मखीम पुर में अपने हल्क़ा‍ए‍ इंतेख़ाब में मुहिम चलाई थी।

क्रिकेटर से सियासतदां बनने वाले कांग्रेस के रुकन पार्लीमैंट मुहम्मद अज़हर उद्दीन ने अपने हलक़ा मुरादाबाद में मुहिम चलाई थी और सयासी मुबस्सिरीन इन हलक़ों में इन की मुहिम से मुरत्तिब होने वाले असरात पर नज़र रखे हुए हैं।