उत्तर प्रदेश में 97 हजार कांस्टेबल नियुक्त होंगे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में 97 हजार पुलिस कॉन्स्टेबल की नियुक्ति की घोषणा की है। राज्य के मुख्य सचिव, डॉ अरविंद कुमार और पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने यहां एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राज्य में 97 हजार पुलिस कॉन्स्टेबल बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 42 हजार पुलिस कॉन्स्टेबल के अलावा 9 7 हजार नियुक्तियां होंगी, जिनकी नियुक्ति अभी भी चल रही है।

उन्होंने कहा कि उत्तरी उत्तर प्रदेश में पुलिस कॉन्स्टेबल के 2.2 9 लाख निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिनमें 97 हजार सीट‌ खाली हैं। यह उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने हाल ही में 37 हजार 500 कांस्टेबल हेडस्क्रीन बनाया है।

डॉ कुमार ने कहा कि पुलिस की कमी के कारण, उन्हें सप्ताहांत के लिए छुट्टी देने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि राज्य के अग्निशामक और एरोबिक जेल की स्थिति खराब है, विभाग का 38 प्रतिशत फायर और जेल में 50 प्रतिशत कैदी हैं।

उन्होंने कहा कि 25 और 26 अक्टूबर को 45,000 निर्वाचन क्षेत्रों को परिक्षा लिखा गया है, जिसके लिए 16 जिलों में 482 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के परिणाम 1 दिसंबर को आएंगे, 15 दिसंबर के अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन संविधानों में से 20 प्रतिशत महिलाओं को ले जाया गया है और नियुक्ति प्रक्रिया में आरक्षण लागू होगा।

डीजीपी ने कहा कि पुलिस कॉन्स्टेबल की 97 हजार नियुक्तियां अगले अगस्त में आयोजित की जाएंगी, इसके लिए चुनाव प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू होगी। लिखित परीक्षा अगले वर्ष 9 जनवरी को आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जेल में नई नियुक्तियों में 3638 कांस्टेबल तैनात किए जाएंगे।