उन्नीसवां रोजा : अल्लाह तआला भी उन्हें याद रखता है… जो

कुरआने-पाक के पहले पारे (अध्याय-एक) की सूरह ‘अलबकरह’ की आयत नंबर एक सौ बावन (आयत-152) में खुद अल्लाह तआला का इरशाद (आदेश) है-

‘सो तुम मुझे याद किया करो, मैं तुम्हें याद किया करूंगा। और मेरा अहसान मानते रहना और नाशुक्री नहीं करना।’ इस आयत की रोशनी में मगफिरत (मोक्ष) के अशरे को तो समझा ही जा सकता है, साथ में उन्नीसवें रोजे की खासियत और फजीलत (महिमा) का भी बयान किया जा सकता है।

मगफिरत का अशरा (मोक्ष का कालखंड) अल्लाह तआला के जिक्र पर (ईमान की पुख्तगी के साथ) जोर देता है। इसलिए उन्नीसवाँ रोजा अल्लाह तआला की मुसलसल (लगातार) याद है और रोजादार के लिए दुआ की मुकम्मल (पूर्ण) फरियाद है।

इस आयत में अल्लाह तआला का वादा भी तो जाहिर हो रहा है। अल्लाह तआला का ये वादा ‘सो तुम मुझे याद किया करो, मैं तुम्हें याद किया करूँगा’ सिर्फ इशारा नहीं है बल्कि जाहिर कौल (प्रॉमिस) है और करार (कान्ट्रेक्ट) है।

अल्लाह तआला चूंकि रहीम है इसलिए उसने रहम फरमाया है, नरमी बरती है और फिर कहा कि ‘मेरा अहसान मानते रहना और नाशुक्री नहीं करना’ तो ये हुक्म तो है यानी ‘आर्डर’ तो है मगर इसमें भी अल्लाह तआला ने ‘फजल’ (कृपा) की गारंटी पहले दिए गए कौल (तुम मुझे याद किया करो, मैं तुम्हें याद करूंगा) में दे दी है।