उर्जित पटेल: RBI को रिज़र्व कैश की ज़रूरत है

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा है कि केंद्रीय बैंक के पास करंसी रिजर्व्स का अभी जो स्तर है, वह अंतरराष्ट्रीय अस्थिरता को ध्यान में रखते हुए कर्ज देने की क्षमता को बरकरार रखने के लिए जरूरी है। पटेल ने यह बात मंगलवार को एक संसदीय समिति को बताई। पटेल की इस बात का यह मतलब निकाला जा रहा है कि केंद्रीय बैंक फिलहाल सरकार को कोई बड़ी रकम ट्रांसफर करने के मूड में नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक पटेल ने फाइनैंस स्टैंडिंग कमिटी से कहा, ‘ये रिजर्व्स मुश्किल समय में प्रयोग करने के लिए हैं, ना कि सामान्य जरूरतों के लिए।’ पूंजी ढांचे से लेकर लघु एवं मध्यम उद्योगों की फंडिंग के मसले पर सरकार और आरबीआई में अनबन के बीच पटेल कमिटी के सामने पेश हुए। इस दौरान पटेल ने कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद सुदृढ़ है और तेल के दाम के चार साल के उच्च स्तर से नीचे आने से और मजबूती मिलेगी।

इससे पहले पटेल को 12 नवंबर को समिति के समक्ष उपस्थित होना था। सूत्रों के अनुसार, उन्होंने आरबीआई कानून की धारा 7 के उपयोग, फंसे कर्ज, केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता और अन्य जटिल मुद्दों पर कुछ नहीं कहा। पटेल ने समिति के समक्ष अर्थव्यवस्था की स्थिति के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी अपनी बातें रखीं। कई सदस्यों ने इस पर सवाल पूछे। अर्थव्यवस्था को लेकर उनके विचार सकारात्मक थे।