एएमयू के छात्रों ने कहा: “कोविंद 2010 की टिप्पणी के लिए माफी मांगे या दीक्षांत समारोह से दूर रहें!”

आगरा: भारत के राष्ट्रपति, रामनाथ कोविंद की प्रस्तावित यात्रा पर 7 मार्च को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में विवाद बुधवार को बुरी तरह से और बढ़ गया है। छात्रों के संघ के उपाध्यक्ष, सज़ाद सुभान रादर ने आरोप लगाया है कि कोविंद ने कथित तौर पर अतीत में टिप्पणी की थी जिसके लिए उन्हें माफ़ी मांगने के लिए कहा जा रहा है। रादर, एक कश्मीरी छात्र ने कहा, “यदि वह (कोविंद) ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें विश्वविद्यालय से दूर रहना चाहिए।”

एक बयान में, रादर ने कहा कि कोविंद अपनी “गलती” को स्वीकार करें और 2010 के बयान पर अफसोस करें कि इस्लाम और ईसाई धर्म देश के लिए विदेशी हैं या दीक्षांत समारोह से दूर रहें। मीडिया से बात करते हुए, रादर ने कहा, “अगर यात्रा के दौरान कुछ प्रतिकूल होता है तो वीसी और राष्ट्रपति खुद ही इसके लिए जिम्मेदार होंगे। समुदाय के बारे में अपने विवादास्पद बयान के कारण छात्र गुस्से में हैं और राष्ट्रपति की यात्रा से असंतुष्ट हैं।”

छात्रों के नेता ने कहा: “या तो राष्ट्रपति मानें कि भारत सभी धर्मों और हर किसी के लिए है जो यहां मुस्लिम, हिंदू, सिख या ईसाई है, या उनका परिसर में स्वागत नहीं किया जाएगा। अगर भाजपा सरकार वास्तव में शांति बनाए रखना चाहती है और अगर राष्ट्रपति कोविंद शांति और विविधता के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो उन्हें अपने 2010 के बयान के लिए माफ़ी मांगनी होगी।”

AMUSU के उपाध्यक्ष ने कहा कि कोविंद की उपस्थिति दीक्षांत समारोह के लिए जरूरी नहीं है। “संस्था को कोई फायदा नहीं होगा। अपने निजी हितों के कारण राष्ट्रपति को वीसी द्वारा आमंत्रित किया गया है। उपकुलपति एक संदेश भेजना चाहतें है जो एएमयू ने भाजपा सरकार और उनकी विचारधारा को स्वीकार कर लिया है।

इस बीच, AMUSU सचिव मोहम्मद फहद ने कहा कि स्थानीय सांसदों, विधायकों और आरएसएस कार्यकर्ताओं को परिसर में अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा, “यदि उन्हें आमंत्रित किया जाता है, तो संघ दीक्षांत समारोह का बहिष्कार करेगा और उपकुलपति के खिलाफ विरोध करेगा, जो संस्थान को अपने हितों और भविष्य के लिए भगवा बनाने के लिए तैयार है।”