‘एडिडास दे रहा है 3,000 मुफ्त जूते’: इसके बहकावे में मत आना, यह एक घोटाला है!

नई दिल्ली: यदि आप एडिडास जूते के शौक़ीन हैं और साथ ही एक उग्र व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हैं: तो सावधान रहें! मैसेजिंग प्लेटफॉर्म साइबर अपराधियों के रडार के नीचे है, जो अपने उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत विवरण निकालने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि मुफ्त एडिडास जूते के आकर्षण के साथ हैं।

एक संदेश जो व्हाट्सएप में प्रसारित हो रहा है, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप के प्लेटफ़ॉर्म का कहना है कि उपयोगकर्ता अंतरराष्ट्रीय ब्रांड (एडिडास) से जूते की एक मुफ्त जोड़ी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि कंपनी अपनी सालगिरह के कारण कई मुफ्त उपहार वितरित कर रही है।

संदेश पढ़ता है: “एडिडास अपनी 93 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए जूते की 3,000 नि:शुल्क जोड़ी दे रहा है। अपने मुफ्त जूते यहां प्राप्त करें:…” फरवरी में रिपोर्ट किया गया था लेकिन अभी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर यह वायरल जा रहा है।

प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं को अपना व्यक्तिगत विवरण साझा करने के लिए यह आकर्षित करने के लिए कुछ भी नहीं है।

विशेषज्ञों ने घोटाले के बारे में अवांछित उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी है और व्यक्तिगत विवरण साझा करने के खिलाफ चेतावनी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, दुर्भावनापूर्ण संदेश पहले से ही हजारों के साथ फ्रॉड कर चुका है।

एडिडास ने पुष्टि की है कि संदेश एक धोखाधड़ी है। लॉरेन हाकमैन, एडिडास साउथ के ब्रांड कम्युनिकेशंस और पीआर मैनेजर अफ्रीका, ने कहा, “हम व्हाट्सएप संदेश से अवगत हैं जो फिलहाल दावा कर रहा है कि एडिडास मुक्त जूते दे रहा है और जनता को इस पर विश्वास करने के बारे में सावधानी बरतना चाहता है, क्योंकि यह निश्चित रूप से एक धोखाधड़ी है।”

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने केंद्रीय बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के समान लेआउट के साथ बनाई गई नकली वेबसाइटों के बारे में नागरिकों को चेतावनी देने के कुछ दिनों बाद नोटिस जारी किया था।

यह नकली वेबसाइट ग्राहक के बैंकिंग आईडी, पिन, ईमेल आईडी, फोन नंबर, बैंक का नाम और अन्य विवरण के लिए पूछती है।