एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में बिहार के दो दहशतगर्द, फेहरिस्त में पाकिस्तानी भी

एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में ‘पटना सीरियल ब्लास्ट’ को अंजाम देने वाले दो दहशतगर्दों के नाम भी शामिल किए गए हैं। फेहरिस्त में कुल 58 दहशतगर्दों के नाम हैं। इनमें बिहार से जुड़े दो दहशतगर्द हैदर अली और आमिर रेजा खान हैं। गया के मोहनपुर इलाके का रहने वाले आमिर उर्फ परवेज उर्फ रिजवान 10 लाख का इनामी दहशतगर्द है। उसका कोलकाता में भी ठिकाना रहा है। वहीं हैदर अली उर्फ अब्दुल्लाह औरंगाबाद के मदनपुर थानां के तहत खरियावां इलाके में रहता था। रांची के डोरंडा इलाके में भी उसका घर व नेटवर्क रहा है।
आईएम या दीगर दहशतगर्द तंज़िम से जुड़े बिहार और झारखंड के रहने वाले आधा दर्जन से ज़्यादा दहशतगर्द एनआईए के राडार पर हैं। इनमें पांच नाम अहम हैं। रांची के सिठियो के रहने वाले नुमान अंसारी और मुजीबुल्लाह पर 5-5 लाख का इनाम का ऐलान है। गुजिशता साल पटना और बोधगया में हुए सीरियल ब्लास्ट के मामले में इन दोनों की तलाश है।

झारखंड के भी दहशतगर्द

फेहरिस्त में झारखंड के साहेबगंज जिले का शौकत अली भी 25 हजार का इनामी दहशतगर्द है। खासकर नुमान अंसारी, अब्दुल्लाह और मुजीबुल्लाह आईएम के बिहार-झारखंड मॉड्यूल से जुड़ी अहम कड़ी रहे हैं। इसके पहले तहसीन, इम्तियाज समेत कई मोस्ट वांटेड गिरफ्तार किए जा चुके हैं। गुजिशता साल 27 अक्टूबर को भाजपा की हुंकार रैली में सीरियल ब्लास्ट की कड़ी में जंक्शन पर हुए धमाके में आईएम से जुड़ा रांची का एक दहशतगर्द ऐनुल मारा गया था।

फेहरिस्त में पाकिस्तानी भी

एनआईए की बेवसाइट पर जारी फेहरिश्त में पाकिस्तान से लेकर मुल्क के मुखतलिफ़ रियासतों के दहसतगर्द हैं। इनमें पाकिस्तानी हाफिज मोहम्मद सईद (लाहौर), इलियास कश्मीरी, मेजर इकबाल (दोनों लाहौर), जकिउर रहमान (रिनाला खुर्द, पाकिस्तान) के अलावा यूपी के आजमगढ़ का वासनिक बिल्लू (2 लाख का इनामी), डॉ. शहनवाज आलम (10 लाख का इनामी), आरिफ खान (10 लाख का इनामी) व दीगर दहशतगर्दों के नाम हैं।