एनडीएमसी ने नई दिल्ली क्षेत्र में 20 धार्मिक स्थलों पर विशेष स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया

नई दिल्ली: स्वच्छता-ही-सेवा पखवाड़े के चैथे दिन नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने आज नई दिल्ली क्षेत्र में स्थित 20 धार्मिक स्थलों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जिसमें गीता भवन मंदिर-बंगाली मार्केट, ओलिया मस्जिद-मिन्टो रोड, चर्च आॅफ नार्थ इंडिया, दरगाह-बी.के. दत्त काॅलोनी, मस्जिद अब्दुल कलाम-कनाट प्लेस, मस्जिद के.जी. मार्ग, बंगला साहिब गुरूद्वारा, रकाबगंज गुरूद्वारा, सनातनधर्म मंदिर और अलीगंज मंदिर, हनुमान मंदिर शामिल हैं।

मंदिरों के पुजारी, गुरूद्वारों के सेवादार और चर्च एवं मस्जिदों के धार्मिक भक्तों ने एनडीएमसी सफाई सेवकों की टीम के साथ सफाई अभियान में भाग लिया। स्वच्छता अभियान में लगभग 2000 से अधिक सफाई सेवकों ने भाग लिया।

धार्मिक स्थलों के आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ एवं हरित रखने के लिए एनडीएमसी कार्यबल ने नई दिल्ली क्षेत्र के इन धार्मिक स्थलों के आसपास एवं इनके नजदीक स्वच्छता अभियान चलाया है। धार्मिक स्थलों के आसपास साफ-सफाई, झाडूं-पोछा, स्वच्छता एवं कूड़ा, मलबा/गंदगी के ढेर को उठाना, बागवानी/फूलों के अपषिष्टों को उठाना एवं अतिक्रमण हटाने पर विशेष जोर दिया गया ।

धार्मिक स्थलों के प्रमुखों ने एनडीएमसी को विश्वास दिलाया कि एनडीएमसी क्षेत्र को साफ एवं स्वच्छ रखने के लिए वह स्वच्छता-ही-सेवा पखवाड़े में एनडीएमसी को अपना पूरा सहयोग देंगे एवं इसमें सक्रियता से भाग लेंगे।

कल 34 एनडीएमसी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया था जिसमें 20 से अधिक विद्यार्थियों एवं षिक्षकों ने भाग लिया। एनडीएमसी ने यह निर्णय लिया है कि प्रतिदिन अंतिम 10 मिनट के लिए वह सभी स्कूलों के स्वच्छता कार्यकलापों में शामिल होंगे।

इसके अलावा, एनडीएमसी कार्यबल ने लोगों को सूचनात्मक एवं षैक्षिक सामग्री के वितरण, नुक्कड़ नाटक, और पोस्टर/स्लोगन प्रतियोगिता की सहायता से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया । स्वच्छता पखवाड़े के दौरान साइकिल रैली का भी आयोजन किया गया।