एप्पल अगले 5 सालों में अमेरिका में 350 अरब डॉलर का करेगा निवेश

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल अगले पांच वर्षो में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 350 अरब डॉलर का निवेश करेगी। कंपनी इस निवेश योजना के तहत इस साल 55 अरब डॉलर का निवेश करेगी।

एप्पल ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि कंपनी तीन क्षेत्रों में निवेश करेगी, जहां रोजगार सृजन में कंपनी का व्यापक प्रभाव रहा है। यह तीन क्षेत्र हैं; एप्पल द्वारा प्रत्यक्ष रोजगार, एप्पल के घरेलू आपूर्तिकर्ताओं और विनिर्माणकर्ताओं के साथ व्यय और निवेश तथा तेजी से बढ़ी रही एप अर्थव्यवस्था को और तेज करना, जिसे एप्पल ने आईफोन और एप स्टोर से सृजित किया है।

कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा, “एप्पल ने सफलता का परचम लहराया है, जो सिर्फ अमेरिका में ही हो सकता था। हमें अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए सहयोग के दीर्घकालीन इतिहास को लेकर गर्व है।”

उन्होंने कहा, “हम अमेरिकी कौशल की शक्ति में विश्वास करते हैं और हम उन क्षेत्रों में निवेश पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जहां हम रोजगार सृजन और रोजगार की तैयारियों पर प्रत्यक्ष प्रभाव डाल सकते हैं।”

इस निवेश में एप्पल का मौजूदा कर भुगतान, कर्मचारियों के वेतन से प्राप्त कर राजस्व और एप्पल उत्पादों की बिक्री शामिल नहीं होगी।

एप्पल अमेरिका में 20 लाख से अधिक रोजगारों के सृजन में पहले से ही भूमिका निभा रहा है और वह गुरुवार को हुए ऐलान के तहत और रोजगारों का सृजन कर सकता है।

कुल निवेश के हिस्से के रूप में, एप्पल 2018 में अमेरिकी आपूर्तिकर्ताओं और निर्माताओं के साथ अनुमानित $ 55 बिलियन खर्च करेगा।

एप्पल अगले पांच वर्षों में यूएस में 30 अरब डॉलर से अधिक पूंजी व्यय का निवेश करने की उम्मीद करता है और मौजूदा परिसरों में नौकरी देने और एक नया खोलने के जरिए 20,000 से अधिक नई नौकरियां पैदा करेगा। एप्पल पहले से ही सभी 50 राज्यों में 84,000 लोगों को रोजगार देता है।

एप्पल ने कहा, “कंपनी एक नए स्थान पर एक ऐप्पल कैंपस स्थापित करने की योजना बना रही है, जो शुरू में ग्राहकों के लिए तकनीकी सहायता देगी। इस नई सुविधा का स्थान बाद में घोषित किया जाएगा।”

ऐप्पल के विस्तारित पूंजी व्यय के 10 अरब डॉलर से अधिक अमेरिका के डेटा केंद्रों में निवेश होगा।

आईओएस ऐप की अर्थव्यवस्था ने अमेरिका में 1.6 मिलियन से ज्यादा नौकरियों का निर्माण किया है और 2017 में अमेरिकन ऐप डेवलपर्स के लिए 5 अरब डॉलर का राजस्व उत्पन्न किया है।

एप्पल ने कहा, “पहले से कहीं ज्यादा मजबूत कोडिंग कौशल की मांग के साथ, आज देश भर में 500,000 से अधिक कार्यक्रमों से संबंधित प्रोग्रामिंग संबंधित हैं और यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स ने भविष्यवाणी की है कि 2020 तक आवेदकों को भरने के लिए योग्यता की तुलना में 1.4 मिलियन अधिक सॉफ्टवेयर विकास नौकरियां चाहिए होंगी।”