एमसिट में लड़कों को टाप रैंकस

* मेडीसिन में हैदराबाद के स्टुडंट‌ निकेतन को पहला रैंक
हैदराबाद / ( सियासत न्यूज़ ) राजय‌ में होने वाले आख़िरी एमसिट 2012 के नतिजों का आज राजय मंत्री मिस्टर दामोधर राज नरसिम्हा डिप्टी चीफ मिनिस्टर और वज़ीर तकनीकी और उच्च‌ तालीम ने आज जारी कर दिया ।

मिस्टर दामोधर राज नरसिम्हा ने इस मौके पर बताया कि एमसिट 2012 में हिस्सा लेने वाले कुल स्टुडंटों में 96.38 फीसद इंजीनिय‌रिंग और एग्रीकल्चर और मैडीकल के 95.18 फीसद स्टुडंट इंजीनिय‌रिंग‍ और मैडीकल में दाख़िलों के अहल क़रार पाए हैं ।

उन्हों ने बताया कि राजय‌ में मौजूद 37 मेडीकल और 21 डेंटल कॉलिजों मैं दाख़िलों के लिए 20 जुलाई से 27 जुलाई काउंस्लिंग होगी । मिस्टर दामोधर राज नरसिम्हा ने बताया कि राजय‌ में मेडीकल की कुल‌ 4656 सिटें हैं और डेंटल के लिए 21 डेंटल कॉलिजों में 817 सिटें मौजूद हैं ।

फार्मेसी के राजय‌ में कुल‌ 271 कॉलिज हैं जिन में कुल‌ 29840 सिटें मौजूद हैं । मिस्टर दामोधर राज नरसिम्हा ने बताया कि इंजीनिय‌रिंग कॉलिजों की तादाद राजय‌ में 667 तक पहूंच चुकी है और रियासत में दाख़िलों के लिए पहले मरहला की काउंस्लिंग जुलाई के तीसरे हफ़्ता में होगी ।

दूसरे मरहले की काउंस्लिंग जुलाई के तीसरे ह हफ़्ते में होगी और दूसरे मरहले की काउंस्लिंग अगस्त के पहले हफ़्ते में मुनाक़िद होगी । इस मौके पर उन्हों ने पुरे राजय में इंजीनियरिंग 6 मेडीकल एग्रीकल्चर के 10 टाप रैंक हासिल करने वालों की तफ़सील पेश की । इंजीनिय‌रिंग ज़ुमरे में रियासत में पहला मुक़ाम हासिल करने वाले स्टुडंट‌ का ताल्लुक़ हैदराबाद से है । जबकि इंजीनिय‌रिंग ज़ुमरे में दसवां मुक़ाम भी हैदराबाद की तालिबा को हासिल हुआ ।

मेडीसिन में जिस स्टुडंट‌ ने रियासत में पहला मुक़ाम हासिल किया इस का ताल्लुक़ ज़िला रंगा रेड्डी से है जबकि मेडीसिन में एक और हैदराबाद के स्टुडंट‌ ने पुरे राजय में तीसरा मुक़ाम हासिल किया है । कौंसल बराए उच्च‌ तालीमात की तरफ‌ से दि गइ तफ़सील के मुताबिक एमसिट 2012 में इंजीनियरिंग के लिए 8 लाख 94 हज़ार 131 स्टुडंटों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया । जबकि मेडीसिन में 95 हज़ार 518 तलबा ने इमतिहान लिखें इस तरह एमसिट 2012 जोकि आख़िरी अहलीय‌ती इमतिहान है मैं कुल‌ 3 लाख 89 हज़ार 649 स्टुडंटों ने इमतिहान लिखें । मैडीकल क्लासों का 1 अगस्त से आग़ाज़ होगा।