एर्दोगन ने यहूदी-विरोधी लड़ाई की तरह इस्लामोफोबिया के खिलाफ लड़ाई का आह्वान किया

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए हमले के बाद जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई थी, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने शुक्रवार को दुनिया को इस्लामोफोबिया से लड़ने का आह्वान किया है क्योंकि यहुदियों ने “होलोकॉस्ट के बाद यहूदी विरोधी” के खिलाफ ऐसा किया था। एर्दोगन ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की एक आपात बैठक में कहा, “जिस तरह मानवता ने होलोकॉस्ट उपद्रव के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, हमें उसी तर्ज में बढ़ते इस्लामोफोबिया के खिलाफ लड़ना चाहिए।”

इस्तांबुल में मुस्लिम विदेश मंत्रियों की बैठक में एक भाषण में, एर्दोगन ने हमले के मद्देनजर न्यूजीलैंड सरकार और प्रधान मंत्री जैकिंडा अर्डर्न द्वारा दिखाए गए संवेदनशीलता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “मुसलमानों के प्रति आर्डरन द्वारा दिखाई गई सहानुभूति और एकजुटता सभी विश्व नेताओं के लिए एक उदाहरण होनी चाहिए,”। न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स ने सभा को आश्वस्त किया कि क्राइस्टचर्च में घातक हमलों के बावजूद देश में रहने वाले मुसलमान “सुरक्षित ” होंगे।

उसने कहा “लोग शांति से प्रार्थना कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए पुलिस हर मस्जिद में खड़ी रहेगी। और पूरे देश में एक उच्च पुलिस उपस्थिति है। पहले से ही घोषित किए गए नए सख्त बंदूक नियंत्रण उपाय हैं और हम इस बात का सामना करेंगे कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल अभद्र नफरत फैलाने के लिए न किया जाए।”

‘ईमानदारी से एकजुटता’
तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कैवुसोग्लू ने न्यूजीलैंड के अधिकारियों और उनके “ईमानदारी से एकजुटता संदेश” की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “हम दुनिया भर में इस्लामोफोबिक कार्यों के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए यहां हैं।” इस महीने स्थानीय चुनावों के लिए चुनाव प्रचार कर रहे एर्दोगान ने हमले को इस्लाम पर हमला बताया है और पश्चिम से इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने की मांग की है।