एर्दोगन से मिलने गये हसन रुहानी, मुस्लिम एकजुटता पर हो सकती है बात!

इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी अपने तुर्क समकक्ष के निमंत्रण पर सरकारी दौरे के संबंध में तुर्की की राजधानी अंकारा पहुंच गये। इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी के दौरे का लक्ष्य, ईरान और तुर्की के बीच रणनैतिक संबंधों की सुप्रिम काउंसिल की पांचवी बैठक में भाग लेना है।

अंकारा के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद तुर्क ऊर्जा मंत्री ने राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी और उनके साथ उच्च प्रतिनिधि मंडल का स्वागत किया। ईरानी राष्ट्रपति के इस उच्च शिष्टमंडल में विदेशमंत्री, तेल, उद्योग और व्यापार, वित्त और ऊर्जा मंत्री, राष्ट्रपति के चीफ़ आफ़ स्टाफ़, व्यापार और उद्योग कक्ष के अधिकारी शामिल हैं।

इस दौरे के अवसर पर ईरान और तुर्की के राजनैति, आर्थिक और सांस्कृतिक विभागों के महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे।

तुर्की के दौरे पर रवाना होने से पहले राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने मीडिया से बात करते हुए ईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों के विरुद्ध तुर्क सरकार विशेषकर राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान के सार्थक दृष्टिकोणों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ईरान और तुर्की क्षेत्र के महत्वपूर्ण और प्रभावी मित्र देश हैं।

साभार- ‘parstoday.com’